कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

परिषदीय बच्चों की परीक्षा खोलेगी गुरु जी की पोल

प्राथमिक स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर मंडलीय स्तर पर बच्चों की परीक्षा कराई जाएगी। मंडलायुक्त डॉ० राजशेखर के निर्देश में कानपुर मंडल में आगामी 24 नवंबर 2022 को यह परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए लिखित परीक्षा होगी।

Story Highlights
  • परिषदीय बच्चों की परीक्षा से शिक्षकों के ज्ञान की परीक्षा

अमन यात्रा ,कानपुर देहात-  प्राथमिक स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर मंडलीय स्तर पर बच्चों की परीक्षा कराई जाएगी। मंडलायुक्त डॉ० राजशेखर के निर्देश में कानपुर मंडल में आगामी 24 नवंबर 2022 को यह परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए लिखित परीक्षा होगी। 2 घंटे की इस परीक्षा का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। मंडलायुक्त ने परीक्षा के संबंध में सभी आवश्यक निर्देश पत्र के माध्यम से जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों की बौद्धिक दक्षता का मूल्यांकन करने के साथ ही बच्चों के प्रदर्शन के आधार पर शिक्षकों की जवाबदेही तय करना है। जनपद स्तर पर अलग-अलग मुख्य विकास अधिकारी परीक्षा के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। परीक्षा में दूसरे विकास क्षेत्र के अध्यापक कक्ष निरीक्षक की भूमिका निभाएंगे। दूसरे विभाग के कर्मचारी पर्यवेक्षक की भूमिका में रहेंगे। मंडलायुक्त ने परीक्षा को पूरी तरह पारदर्शी व शुचितापूर्ण संपन्न कराने का कड़ाई से अनुपालन कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

तैयारी में जुटे विद्यालय-

मंडल स्तर की दक्षता परीक्षा को लेकर परिषदीय विद्यालयों में अभी से बच्चों की परीक्षा संबंधी तैयारी शुरू करा दी गई है। इसके साथ ही विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति को लेकर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अपने विद्यालयों के बेहतर प्रदर्शन को लेकर विद्यालयों में भी उत्साह है। परीक्षा के माध्यम से बच्चों की भाषायी जानकारी और गणित समेत अन्य विषयों के जरिये छात्रों की प्रतिभा का आकलन होगा।

शिक्षा में गुणात्मक सुधार को लेकर शासन स्तर पर समूचे राज्य में परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं। इसी क्रम में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद की ओर से जारी पत्र में मंडलवाइज परीक्षा तिथि घोषित की गई है। कक्षा 1 से 8 तक के लिए होने वाली इस परीक्षा में बच्चे ओएमआर शीट पर सवालों के जवाब देंगे।

बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने कहा कि 24 नवंबर को होने वाली परीक्षा को लेकर जनपद स्तर पर सभी विद्यालयों को निर्देशित कर दिया गया है। पारदर्शी और शुचितापूर्ण परीक्षा कराने को लेकर सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button