उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

दिव्यांग बच्चों की उपस्थिति एप पर न होने से महानिदेशक नाराज

समर्थ एप पर दिव्यांग बच्चों की हाजिरी मार्क न होने पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा है कि अक्तूबर के अंतिम हफ्ते में कई ब्लॉकों में एक भी उपस्थिति मार्क नहीं की गई है। यह स्थिति खेदजनक है और विभागीय आदेशों की अवहेलना है। निर्देशों का पालन न करने पर कार्यवाही की जाएगी।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। समर्थ एप पर दिव्यांग बच्चों की हाजिरी मार्क न होने पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा है कि अक्तूबर के अंतिम हफ्ते में कई ब्लॉकों में एक भी उपस्थिति मार्क नहीं की गई है। यह स्थिति खेदजनक है और विभागीय आदेशों की अवहेलना है। निर्देशों का पालन न करने पर कार्यवाही की जाएगी। सोमवार को जारी निर्देश के मुताबिक महानिदेशक ने कहा है कि अक्तूबर के अन्तिम सप्ताह की जनपदवार उपस्थिति के विवरण के अनुसार मात्र 13 प्रतिशत दिव्यांग बच्चों की ही समर्थ एप पर साप्ताहिक उपस्थिति मार्क की गई है और प्रदेश के नगर क्षेत्र के 236 विकासखण्ड में एक भी बच्चे की उपस्थिति मार्क नहीं की गई है।

ये भी पढ़े-  बेसिक शिक्षा विभाग में तय परीक्षाओं के अतिरिक्त नहीं होगी किसी भी स्तर की परीक्षा का आयोजन

आंकड़ों के विश्लेषण से स्पष्ट है कि नोडल टीचर के द्वारा बच्चों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। यह स्थिति अत्यन्त खेदजनक है। इससे यह भी प्रतीत हो रहा है कि विभागीय अधिकारी इसकी मॉनटरिंग अपने स्तर पर नहीं कर रहे हैं। उन्होंने शिक्षकों को सचेत करते हुए कहा है कि जिला स्तर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी की समीक्षा बैठक में दिव्यांग बच्चों की समर्थ एप पर ऑनलाइन उपस्थिति की समीक्षा समर्थ पोर्टल के माध्यम से की जाए और जिला समन्वयक-समेकित शिक्षा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खण्ड शिक्षा अधिकारियों की समीक्षा बैठकों में समर्थ एप पर ऑनलाइन उपस्थिति का प्रस्तुतीकरण किया जाए। वहीं संकुल प्रभारी, प्रधानाध्यापकों की बैठकों में समर्थ एप की समीक्षा बीईओ द्वारा अनिवार्यरूप से की जाए। यह अंतिम मौका है अगर अभी भी शत-शत कार्य पूर्ण नहीं किया तो संबंधित पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

जनपद की स्थिति-

1.विकासखंड

2.कुल नामांकित दिव्यांग बच्चें

3.साप्ताहिक उपस्थिति

 

अकबरपुर   180    2


अमरौधा      236   14


डेरापुर         93      4


झींझक        213   66


मैथा            245    24


मलासा       203     23


राजपुर        203    8


रसूलाबाद    264     8


संदलपुर        83      21


सरवनखेड़ा    250    22

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button