कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शिक्षण संस्थाओं के आस पास मादक पदार्थों, तम्बाकू, सिगरेट, बीड़ी, गुटखा आदि की बिक्री न हो : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी आलोक सिंह व पुलिस अधीक्षक बीजीटीएस मूर्ति की अध्यक्षता में एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स को लेकर समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में हुई।

Story Highlights
  • युवाओं एवं महिलाओं को नशीले पदार्थों के दुष्प्रभाव के विषय में किया जाये जागरूक : जिलाधिकारी
  • मादक पदार्थों की तस्करी पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए।

अमन यात्रा , कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह व पुलिस अधीक्षक बीजीटीएस मूर्ति की अध्यक्षता में एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स को लेकर समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने एजेंडा बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि मादक पदार्थों की तस्करी पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए। जिलाधिकारी ने आबकारी अधिकारी को शिक्षा विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर समस्त शिक्षण संस्थाओं में नशा मुक्ति की शपथ दिलाये जाने के साथ व्यापक जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि किसी भी कालेज के आस पास मादक पदार्थो, तम्बाकू, सिगरेट, बीड़ी, गुटखा आदि की बिक्री न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने प्रत्येक ड्रग डीलर से प्रत्येक माह रिपोर्ट लेने, नारकोटिक्स स्टॉक रजिस्टर बनाने, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ड्रग ना देने तथा प्रत्येक ड्रग लेने वाले का पहचान पत्र जमा कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जनपद में नशा मुक्ति केन्द्रों की स्थापना की समीक्षा करते हुए कहा कि संचालित केन्द्रों से समन्वय स्थापित उन्हें अधिक क्रियाशील किया जाए। ड्रग्स के आदी हो गये लोगों की काउंसिलिंग की जाय, विशेष रूप से जेलों में बन्द लोगों को ड्रग्स से दूर रहने हेतु जागरूक किया जाय।

 

उन्होंने ड्रग्स के इस्तेमाल को रोकने के लिये धार्मिक संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं, शिक्षा संस्थाओं, सहकारी संस्थाओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं को शामिल कर विस्तृत जन जागरूकता अभियान संचालित करने के लिए भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि ड्रग से संबंधित मामलों का शीघ्र निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये, साथ ही अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। बैठक में जिला आबकारी अधिकारी के साथ संबंधित विभाग के आधिकारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button