अपना देश

पश्चिमी यूपी के तीन शहर देशभर के 11 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल, 9वें नंबर पर है मेरठ

मेरठ: देश के 11 सबसे प्रदूषित शहरों में मेरठ का भी नाम शुमार हो गया है. इस खबर से आजकल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में हड़कंप मचा हुआ है. आनन फानन में प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए विभाग अब कोल्हुओं और इंडस्ट्रीज पर कार्रवाई करने में जुट गया है. आलम ये है सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की रिपोर्ट आने के बाद अब रात में भी ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है.

मेरठ के लिए बुरी खबर
सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ताजा रिपोर्ट मेरठ के लिए बुरी खबर लेकर आया है. इस रिपोर्ट में पश्चिमी यूपी के तीन शहर देशभर के 11 सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार किए गए हैं. मेरठ को जहां इस रिपोर्ट में 9वां सबसे प्रदूषित शहर बताया गया तो वहीं बागपत 10वें नम्बर और बुलंदशहर तीसरे नम्बर पर रहा.

की जा रही है कार्रवाई
रिपोर्ट आने के बाद यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी चौकन्ने हो गए हैं. लिहाजा आजकल दिन रात इंडस्ट्रीज और कोल्हुओं पर छापेमारी की जा रही है. और जहां कहीं भी ब्लैक स्मोक पाया जा रहा है वहां तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जा रही है.

13 कोल्हू सील
यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दूषित ईंधन जलाने पर 13 कोल्हुओं पर सील लगा दी है. इन कोल्हुओं पर दूषित ईंधन जलाकर गुड़ बनाया जा रहा था. इसके अलावा कई कोल्हुओं की लिस्ट तैयार कर ली गई है जहां दूषित ईंधन फूंका जा रहा है. पुलिस बल न मिल पाने के कारण इन पर अभी कार्रवाई नहीं हो सकी है.

ये करना भी है जरूरी
यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तो वातावरण दूषित वालों पर कार्रवाई करने में जुट गया है. लेकिन, बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए नगर निगम और एनएचएआई को भी चौकन्ना रहने की जरुरत है.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button