हमीरपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता में जिला विद्यालय परिवहन यान सुरक्षा समिति एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूलों में छात्र छात्राओं को लाने - ले जाने वाले विद्यालय द्वारा अनुबंधित वाहन नियमानुसार पूर्णतया फिट होना चाहिए तथा उसमे सभी वैध प्रपत्र होने चाहिए।

हमीरपुर,अमन यात्रा :  जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता में जिला विद्यालय परिवहन यान सुरक्षा समिति एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूलों में छात्र छात्राओं को लाने – ले जाने वाले विद्यालय द्वारा अनुबंधित वाहन नियमानुसार पूर्णतया फिट होना चाहिए तथा उसमे सभी वैध प्रपत्र होने चाहिए। अनफिट / गैर मानक वाले वाहन किसी भी दशा में सड़को पर नहीं चलने चाहिए अन्यथा संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी । कहा कि अनफिट वाहनों को तत्काल सीज किया जाए ।
उन्होंने कहा कि अनफिट वाहनों से सड़कों पर दुर्घटनाएं होती है अतः किसी भी दशा में अनफिट वाहन सड़क पर नहीं चलना चाहिए यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में अनुबंधित वाहनों के ड्राइवर का चरित्र प्रमाण पत्र एवं वैध लाइसेंस अनिवार्य रूप से होना चाहिए । जिलाधिकारी ने कहा कि मेन रोड पर स्थापित विद्यालयों के गेट पर कैमरे आदि अनिवार्य रूप से लगे होने चाहिए । उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में बच्चों को अवश्य बताया जाए तथा उन्हें जागरूक किया जाए।विद्यालय स्तर पर गठित विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जाए, इस हेतु सभी संबंधित विद्यालयों को पत्र प्रेषित किया जाए।
विद्यालय के सभी वाहनों में निर्धारित सभी मानक एवं वैध प्रपत्र रखे जाने हेतु बीएसए व डीआईओएस द्वारा निर्देशित किया जाय। असुरक्षित / अनफिट वाहनों पर प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए।जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्घटना बाहुल्य स्थलों / हॉट स्पॉट का चिन्हांकन कर वहां पर जरूरी यातायात संकेतक , साइन बोर्ड आदि लगवाए जाएं । उन्होंने कहा कि यमुना बेतवा नदियों के बीच में सड़क लेवलिंग का कार्य किया जाए तथा वहां पर उचित ऊंचाई का डिवाइडर ,रिफ्लेक्टर आदि अच्छे ढंग से लगवाया जाए । वहां पर कोई भी बड़ा वाहन न खड़ा कर पाए इसके लिए भी जरूरी कार्यवाही की जाए । उन्होंने कहा कि सुमेरपुर, कुछेछा व हमीरपुर में सड़क किनारे के अतिक्रमण को हटाने का कार्य प्राथमिकता से किया जाए तथा वहां जाम के निस्तारण के संबंध में जरूरी कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग सड़क सुरक्षा हेतु अपने दायित्वों का प्रभावी ढंग से निर्वहन करें तथा दुर्घटना पूर्व ,दुर्घटना होने पर तथा दुर्घटना पश्चात उससे निपटने की कार्ययोजना तैयार कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि ओवरलोड वाहनों तथा अनफिट वाहनों पर लगातार प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए।
 
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु सभी विभागों द्वारा समेकित प्रयास किए जाएं । बड़ी संख्या में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु हर संभव प्रयास किए जाएं । उन्होंने कहा कि वाहनों की ओवरस्पीड ,शराब पीकर वाहन चलाने अथवा नींद आने से अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं होती है अतः ऐसी स्थिति में किसी भी दशा में वाहन नहीं चलाया जाए।बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट / एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा , एसडीएम मौदहा, राठ व सरीला , एआरटीओ, विभिन्न विद्यालय के प्रधानाचार्य, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रतिनिधि तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे ।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button