कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय स्कूलों में उत्साह के साथ मनाया गया स्वाधीनता का अमृत महोत्सव

आज जनपद के परिषदीय स्कूलों में उत्साह के साथ स्वाधीनता का अमृत महोत्सव मनाया गया। इस दौरान देश को आजाद कराने में बलिदान देने वाले वीरों की कथा से बच्चों व उनके अभिभावकों को देशभक्ति से ओतप्रोत किया गया। वहीं बच्चों ने विभिन्न देशभक्ति कार्यक्रम में भाग लेकर लोगों का मनमोह लिया।

Story Highlights
  • सरवनखेड़ा विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार चौधरी ने कहा कि इस देश को आजाद करने में अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया है।
कानपुर देहात, अमन यात्रा : आज जनपद के परिषदीय स्कूलों में उत्साह के साथ स्वाधीनता का अमृत महोत्सव मनाया गया। इस दौरान देश को आजाद कराने में बलिदान देने वाले वीरों की कथा से बच्चों व उनके अभिभावकों को देशभक्ति से ओतप्रोत किया गया। वहीं बच्चों ने विभिन्न देशभक्ति कार्यक्रम में भाग लेकर लोगों का मनमोह लिया। कई स्कूलों में अमृत महोत्सव के मौके पर काव्यपाठ, भाषण, बांसुरी वादन, नृत्य, तिरंगा निर्माण प्रतियोगिता, देशभक्ति गीत आदि प्रस्तुत किए गए। सरवनखेड़ा विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार चौधरी ने कहा कि इस देश को आजाद करने में अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया है। उनमें से कुछ को तो हमने याद रखा लेकिन कुछ ऐसे भी लोग रहे हैं, जो गुमनामी के अंधेरों में खो गए।
आज हम सब उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं, अपना नमन और श्रद्धांजलि व्यक्त करते हैं। हम अपनी नई पीढ़ी से भी यही चाहते हैं कि वह इन महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर देशभक्ति, साहस, वीरता, त्याग, दान जैसे मूल्यों को अपने जीवन में अपनाएं, चरित्र-निर्माण और राष्ट्र-निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। बताते चलें आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा महोत्सव को भव्य और शानदार तरीके से मनाया जाना है जिसमें हर घर तिंरगा अभियान के तहत जिले के हर घर, हर कार्यालय, सरकारी आवासों, शिक्षण व चिकित्सा संस्थानों तथा औद्योगिक इकाईयों पर भी तिरंगा फहराया जायेगा।
हर घर तिरंगा अभियान से हर नागरिक को जोड़ने के लिए सभी एनजीओ, व्यापार मंडल, रेडक्रास, नेहरू युवा केंद्र , सामाजिक, धार्मिक व स्वयंसेवी संस्थाओं से सहयोग लेकर इसे जन आंदोलन का रूप दिया जा रहा है। इस अभियान में समाज का हर वर्ग शामिल किया जायेगा। तिरंगा अभियान में युवा वर्ग की अधिक से अधिक भागीदारी हो ताकि समाज में राष्ट्र के प्रति एक नया जोश नजर आए। तिरंगा देश की आन-बान और शान का प्रतीक है और प्रत्येक भारतीय का गौरव है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मीडिया भी अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा कर रहा है।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button