कानपुर

एक्सप्रेस-वे की तरह बनाई जाएगी पनकी-विषधन नहर पटरी, कानपुर की राह होगी आसान

आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे से कानपुर शहर को जोड़ने के लिए पनकी-विषधन नहर पटरी को एक्सप्रेस-वे की तरह फोरलेन बनाने की कवायद शुरू हो गई है। मंडलायुक्त की सर्वे कमेटी रिपोर्ट उप्र शासन को भेजगी और फिर डीपीआर तैयार की जाएगी।

कानपुर, अमन यात्रा । पनकी से विषधन होते हुए कन्नौज की ओर जाने वाली नहर पटरी पर प्रस्तावित फोर लेन मार्ग को एक्सप्रेस वे के रूप में विकसित करने की तैयारी है। मंगलवार को मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर सर्वे कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक कर मौका मुआयना भी करेंगे। सर्वे रिपोर्ट उप्र एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी को भेजी जाएगी। इसके बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनेगी। इस एक्सप्रेस वे के बन जाने के बाद शहर आगरा एक्सप्रेस वे से एक और मार्ग से जुड़ जाएगा। साथ ही यहां के उद्यमियों को भी अपना माल लाने और ले जाने में आसानी होगी।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे अभी कानपुर-अलीगढ़ जीटी रोड से अरौल के पास जुड़ता है। अभी यह मार्ग टू लेन है। इस वजह से वहां तक आना जाना बड़ा मुश्किल भरा काम है क्योंकि रास्ते में मंधना, चौबेपुर, शिवराजपुर, उत्तरीपूरा, बिल्हौर आदि जगहों पर जाम लगता है। साथ ही अलीगढ़, सीतापुर, हरदोई आदि जगहों से माल लेकर आने या वहां जाने वाले ट्रकों को परेशानी होती है।

इस समस्या के समाधान के लिए ही उच्च स्तरीय समग्र विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव को मंडलायुक्त ने अवनीश अवस्थी के पास प्रस्ताव लेकर भेजा था। उन्होंने पनकी- विषधन नहर पटरी पर फोर लेन एक्सप्रेस वे के प्रस्ताव पर सहमति दी और कमेटी बनाकर फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा। मंडलायुक्त ने कानपुर, कानपुर देहात और कन्नौज के एडीएम वित्त, नीरज श्रीवास्तव, ङ्क्षसचाई विभाग के मुख्य अभियंता और पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता की कमेटी बनाई है। कमेटी की बैठक मंगलवार को होगी। इसके बाद कमेटी के सदस्य मौका मुआयना करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button