कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सभी गौशालयों में गौवंशों को ठंड से बचाव हेतु तिरपाल, काऊ कोट आदि का हो प्रबंध, लापरवाही पर होगी कार्यवाही: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में गौशाला विस्तारीकरण, गौवंशों को ठंड से बचाव एवं निराश्रित गौवंश संरक्षण अभियान के संबंध में समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में की गई।

Story Highlights
  •  सभी नोडल अधिकारी प्रत्येक सप्ताह गौशाला का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को कराये दुरुस्त: जिलाधिकारी
  • निराश्रित घूम रहे गौवंशों को 31 दिसंबर तक गौशालाओं में कराये संरक्षित: जिलाधिकारी

कानपुर देहात : जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में गौशाला विस्तारीकरण, गौवंशों को ठंड से बचाव एवं निराश्रित गौवंश संरक्षण अभियान के संबंध में समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा गौशाला विस्तारीकरण के प्रगति की रिपोर्ट प्रत्येक खंड विकास अधिकारी से लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।उन्होंने विस्तारीकरण के संबंध में कहा कि, विस्तारीकरण का कार्य जिस भी गौशाला में चल रहा है,उसे 10 दिवस के अंदर अवश्य पूर्ण कर लिया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप में 31 दिसंबर तक सभी निराश्रित गौवंश को सघन अभियान चलाकर गौशाला में संरक्षित कराया जाए, हाईवे पर एक भी निराश्रित गोवंश ना पाया जाए।  उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए की सभी गौशालयों में ठंड से बचाव हेतु गौशाला में तिरपाल, काऊ कोट आदि का प्रबंध सुनिश्चित कराया जाए। जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक गौशाला में भूसा, हरा चारा, चूनी, चोकर आदि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी गौशाला केयरटेकर को स्पष्ट निर्देश दें कि वह प्रत्येक दिन गौवंशों को ताजा पानी ही पिलाए। सभी नोडल अधिकारियों को प्रत्येक सप्ताह गौशाला निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी नगर निकायों के अधिकारियों को कान्हा गौशाला के विस्तारीकरण व नई कान्हा गौशाला के निर्माण हेतु प्रस्ताव बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा सहभागिता योजना के संबंध में सभी अधिकारियों को जानकारी दी गई तथा इस योजना के बारे में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किए जाने का अनुरोध भी किया गया।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि कुछ पशुपालक अपने गोवंशों को लगातार निराश्रित छोड़ रहे हैं,ऐसे में संरक्षण के अभियान में परेशानी उत्पन्न हो रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने ऐसे पशुपालकों पर जुर्माना लगाए जाने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमित कुमार राठौर, जिला विकास अधिकारी, डीसी मनरेगा, पीडी, समस्त खंड विकास अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर निकाय, सभी नोडल अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button