कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सड़क सुरक्षा के नियमों का सभी लोग करें पालन: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा की बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में हुई। बैठक में सर्वप्रथम अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा 16 से 31 दिसंबर के मध्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है।

Story Highlights
  • सड़क के किनारे की झाड़ियों व नालियों की साफ- सफाई पर दिया जाए विशेष ध्यान: जिलाधिकारी
  • सभी रोड जंक्शन पर रंबल स्ट्रिप लगाने की कार्यवाही की जाए
  • जिलाधिकारी ने एनएचएआई के कार्यों पर जताई नाराजगी, कार्यों में सुधार हेतु दिये निर्देश

कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा की बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में हुई। बैठक में सर्वप्रथम अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा 16 से 31 दिसंबर के मध्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है। जिसके अंतर्गत विभिन्न जागरूकता के कार्यक्रमों का आयोजन प्रत्येक दिन किया जा रहा है, प्रत्येक विभाग द्वारा की गई गतिविधि को पोर्टल पर अपलोड भी किया जा रहा है।

तत्पश्चात गत बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालन की समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गई, जिसमें अधिशासी अभियंता द्वारा बताया गया कि एनएच 19 व एनएच 27 पर अनधिकृत कट के बंद करने की कार्रवाई की जा रही है, हाईवे पर अभियान चलाकर आवारा पशुओं को गौशालाओं में संरक्षित कराया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग द्वारा 7 ब्लैक स्पॉट का कार्य पूर्ण किया जा चुका हैं तथा 07 नये ब्लैक स्पॉट को चिन्हित किया गया है, जिस पर कार्यवाही आने वाले वित्तीय वर्ष में की जाएगी। उन्होंने बताया कि नवंबर माह में सड़क दुर्घटनाओं में गत माह की अपेक्षा 4% की कमी आई है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी रोड जंक्शन पर रंबल स्ट्रिप लगाने की कार्रवाही की जाए, हाईवे पर जगह-जगह स्पीड सेंसर लगाया जाए, नबीपुर हाईवे पर क्रॉस बैरियर लगाया जाए, जिससे अनधिकृत रूप से कोई सड़क पार न करें। जिलाधिकारी द्वारा हाईवे पर पैदल पुल बनाने के निर्देश भी एनएचएआई के अधिकारियों को दिए। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों के कार्यों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि एनएचएआई अपने कार्यों में सुधार लाएं तथा दिए गए निर्देशों का पालन ससमय करें अन्यथा की स्थिति पर कार्यवाही की जाएगी। इसके अतिरिक्त सड़क व हाईवे पर झाड़ियों की कटाई,हाईवेज के सौन्दरीकरण करने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा सभी ट्रैक्टर्स तथा स्कूली वाहनों पर रेडियम स्टीकर लगाने के निर्देश दिए गए।उन्होंने सभी सड़क सुरक्षा से संबंधित विभागों को समय से किए गए गतिविधियों की रिपोर्ट समय से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन जेपी गुप्ता, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, एनएचएआई के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button