कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आयुष्मान भव के तहत स्वास्थ्य कैंप का आयोजन

डेरापुर सीएचसी के अंतर्गत नोनारी गांव स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर रविवार को आयुष्मान भव के तहत स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया।इस अवसर पर अलग अलग बीमारी से पीड़ित कुल 11 मरीजों का उपचार कर उन्हें निशुल्क दवा वितरित की गई।

 डेरापुर। डेरापुर सीएचसी के अंतर्गत नोनारी गांव स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर रविवार को आयुष्मान भव के तहत स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया।इस अवसर पर अलग अलग बीमारी से पीड़ित कुल 11 मरीजों का उपचार कर उन्हें निशुल्क दवा वितरित की गई।

वहीं प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ अशोक कुमार द्वारा लोगों को बीमारी से बचाव के महत्त्वपूर्ण टिप्स भी दिए गए।रविवार को डेरापुर सीएचसी के नोनारी गांव स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान भव के तहत स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ किया गया।इस दौरान अलग अलग बीमारी से पीड़ित 11 मरीज उपचार के वास्ते हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पहुंचे ज्यादातर मरीजों में खांसी,जुकाम,बुखार तथा एलर्जी के लक्षण पाए गए।वहीं लैब टेक्नीशियन अमित गौतम ने बताया कि स्वास्थ्य मेले के दौरान चार मरीजों का ब्लड सैंपल लिया गया तथा दो की शुगर जांच की गई।प्रभारी चिकित्साधिकारी ने लोगों को बीमारी से बचाव के महत्त्वपूर्ण टिप्स दिए।उन्होंने मौसम परिवर्तन के चलते लोगों को बीमारी के प्रति एहतियात बरतने की सलाह दी।

अपने घरों के आसपास साफ सफाई रखने,जलभराव वाले स्थानों पर कीटनाशक दवा का छिड़काव करने,दिन के समय घर से बाहर निकलने पर फुल आस्तीन के ही कपड़े पहनने तथा रात्रि के समय मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करने व किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क कर जांच उपरांत ही दवा का सेवन करने की बात कही।इस मौके पर फार्मासिस्ट सुधीर मिश्रा,वार्ड बॉय बी पी सिंह सहित सफाई कर्मचारी मनोज कुमार आदि मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button