लाइफस्टाइल

दशहरा 2020: कब मनाया जाएगा दशहरा का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

दशहरा का पर्व अक्टूबर माह में ही मनाया जाएगा. पंचांग के अनुसार आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी की तिथि को दशहरा का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन दशहरा पूजा का विशेष महत्व है.

Vijay dashmi 2020: दशहरा का पर्व पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है. दशहरा का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम ने लंकापति रावण का वध किया था. रावण के बढ़ते अत्याचार और अंहकार के कारण भगवान विष्णु ने राम के रूप में अवतार लिया और रावण का वध कर पृथ्वी को रावण के अत्याचारों से मुक्त कराया. रावण पर विजय प्राप्त करने के उपलक्ष्य में दशहरा का पर्व मनाया जाता है इस पर्व को विजय दशमी भी कहा जाता है. इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का संहार भी किया था.

कब है दशहरा
पचांग के अनुसार इस वर्ष दशहरा का पर्व 25 अक्टूबर 2020 को मनाया जाएगा. इस दिन सूर्य तुला राशि और चंद्रमा मकर राशि में होगा. इस दिन धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा. दशहरा का पर्व दीवाली से ठीक 20 दिन पहले आता है.

अधिक मास का प्रभाव
इस वर्ष पितृपक्ष के बाद अधिकमास यानि पुरुषोत्तम मास लग जाने के कारण नवरात्रि और दशहरा का पर्व एक महीने देर से आ रहे हैं. अधिक मास का समापन 16 अक्टूबर 2020 को होगा. 17 अक्टूबर से नवरात्रि का शुभारंभ हो रहा है और 24 अक्टूबर 2020 को रामनवी के अगले ही दिन यानि 25 अक्टूबर 2020 को विजय दशमी का पर्व मनाया जाएगा. दशहरा के ठीक 20 दिन बाद यानि 14 नवंबर 2020 को दीवाली का पर्व मनाया जाएगा.

दशहरा पूजा मुहूर्त
पंचांग के अनुसार इस दिन यानि 25 अक्टूबर को 7 बजकर 41 मिनट से 26 अक्टूबर को 8 बजकर 59 मिनट तक दशमी की तिथि रहेगी. इस बीच 01 बजकर 55 मिनट से 02 बजकर 40 तक विजय मुहूर्त रहेगा. अपराह्न पूजा का समय 01 बजकर 11 मिनट से 03 बजकर 24 मिनट तक बना हुआ है.

दशहरा पूजा का महत्व
दशहरा के दिन मां दुर्गा और भगवान राम की पूजा की जाती है. मां दुर्गा जहां शक्ति की प्रतीक हैं वहीं भगवान राम मर्यादा, धर्म और आदर्श व्यक्तित्व के प्रतीक हैं. जीवन में शक्ति, मर्यादा, धर्म और आदर्श का विशेष महत्व है. जिस व्यक्ति के भीतर ये गुण हैं वह सफलता को प्राप्त करता है.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button