कानपुर

डिजिटज एजुकेशन के मद्​देनजर कानपुर में तैयार हो रहा इंफ्रास्ट्रक्चर, कॉलेजाें में भी बदलेगा पढ़ाई का स्वरूप

सीएसजेएमयू से लेकर डिग्री काॅलेजों के शिक्षक ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी पढ़ाएंगे। भविष्य की चुनौतियों के अनुरूप काॅलेजों में शिक्षक तैयार किए जाएंगे बनाए जाएंगे ग्रुप। आॅनलाइन वर्क कल्चर बढ़ाए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है जिसके अंतर्गत इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है।

कानपुर, अमन यात्रा। कोरोना संकट के दौरान लाॅकडाउन ने दीक्षा ग्रहण के तरीकों में क्रांति ला दी है। यह बदलाव अनलाॅक में भी बरकरार है। काॅलेज भले ही खुल चुके हों लेकिन आॅनलाइन पढ़ाई अभी भी जारी है। भविष्य की चुनौतियों के अनुरूप शिक्षकों को तैयार करने के लिए उन्हें टेक्नोसेवी बनाया जाएगा। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ‘सीएसजेएमयू’ से लेकर डिग्री काॅलेजों में इसकी कवायद शुरू हो गई है। शिक्षकों के लिए ऑनलाइन लर्निंग सिस्टम बनाया जा रहा है।

ऑनलाइन वर्क कल्चर की ओर उन्मुख हो रहे गुरुजी

इसके जरिए वह आकस्मिक परिस्थितियों में अपने घर पर बैठकर छात्रों को पढ़ा सकेंगे। एक साथ कई छात्रों को पढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय में दो स्मार्ट क्लास रूम बनाए जा रहे हैं जबकि शहर के कई डिग्री काॅलेजों में भी रिकाॅर्डिंग लेक्चर थिएटर बन रहे हैं। इनमें शिक्षक अपने व्याख्यान रिकाॅर्ड करके छात्रों तक भेज सकेंगे। कुलसचिव डाॅॅ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि कोरोनाकाल के बाद डिजिटल एजुकेशन की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं। ऑनलाइन पठन-पाठन के अलावा डिजिटल परीक्षाएं भी कराई जाएंगी। इसके लिए परीक्षा कक्ष बनकर तैयार हो गया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए हुए लाॅकडाउन के बाद से आॅनलाइन वर्क कल्चर बढ़ाए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है जिसके अंतर्गत इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है।

रिकाॅर्ड कर सकेंगे व्याख्यान

डीएवी, एसएन सेन, पीपीएन व क्राइस्ट चर्च समेत शहर के अन्य डिग्री काॅलेजों में रिकाॅर्डिंग लेक्चर थिएटर बनाए जा रहे हैं। डीएवी में दो बड़े थिएटर बनाए जाएंगे जबकि एसएन सेन डिग्री काॅलेज में एक रिकाॅर्डिंग लेक्चर थिएटर बनकर तैयार हो चुका है। इसी तरह पीपीएन डिग्री काॅलेज में भी एक रिकाॅर्डिंग रूम बनाया जाएगा। सरकारी व सहायता प्राप्त के अलावा स्ववित्तपोषित डिग्री काॅलेजोें के शिक्षकों के लिए भी यह व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय उन्हें अपने लेक्चर रिकाॅर्ड करने के लिए अपने स्मार्ट क्लासरूम मुहैया कराएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button