उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

स्कूल में धूमधाम से मनाया गया वार्षिक उत्सव

शनिवार को सरवनखेड़ा विकासखंड के परिषदीय विद्यालय में वार्षिक उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर अतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। विकासखंड सरवनखेड़ा के प्राथमिक विद्यालय अहिरनपुरवा खास में वार्षिक उत्सव मनाया गया जिसमें प्रधानाध्यापिका दीपिका वर्मा, एआरपी रुचिर मिश्रा एवं संजय शुक्ला ने कक्षा 1 से 5 तक में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को रिजल्ट कार्ड एवं पुरस्कार देकर किया सम्मानित किया

कानपुर देहात। शनिवार को सरवनखेड़ा विकासखंड के परिषदीय विद्यालय में वार्षिक उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर अतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
विकासखंड सरवनखेड़ा के प्राथमिक विद्यालय अहिरनपुरवा खास में वार्षिक उत्सव मनाया गया जिसमें प्रधानाध्यापिका दीपिका वर्मा, एआरपी रुचिर मिश्रा एवं संजय शुक्ला ने कक्षा 1 से 5 तक में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को रिजल्ट कार्ड एवं पुरस्कार देकर किया सम्मानित किया। इस अवसर पर बच्चों के माता-पिता एवं अभिभावक उपस्थित रहे। कक्षा 1 मे प्रतीक ने 98 प्रतिशत कक्षा 2 मे सानवी ने 95.33 प्रतिशत कक्षा 3 मे शिवा ने 84.70 प्रतिशत कक्षा 4 मे प्रगति 85.57 प्रतिशत एवं कक्षा 5 मे शिप्रा ने 82.71 प्रतिशत के साथ अपनी कक्षा मे प्रथम स्थान प्राप्त किया। विद्यालय की सहायक अध्यापिका रश्मि गौतम एवं शिक्षामित्र करुणा ने अभिभावकों के लिए म्यूजिकल चेयर एवं सिंगिंग और एक्टिंग कार्यक्रम रखा जिसमें बच्चों के माता पिता एवं अभिभावकों ने भाग लिया। सिंगिंग में ललिता देवी एक्टिंग में रेनू यादव म्यूजिकल चेयर में निशा एवं विद्यालय के परिचय में रीता ने पुरस्कार जीता।
प्रधानाध्यापिका ने अपने संबोधन में कहा कि अच्छी शिक्षा एवं संस्कार ही जीवन को एक नया रुप देते हैं। हमें समाज को शिक्षित एवं संस्कारित बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि परिवारों के बढ़ने के साथ-साथ उनकी युवा पीढ़ी को संस्कारित एवं सकारात्मक मार्ग दर्शन की आवश्यकता है।

कार्यक्रमों से छात्रों में छिपी हुई प्रतिभा को निखारना आसान होता है। अरूण कुमार शिक्षामित्र ने अपने संबोधन में सभी अभिभावकों से अपील की कि वे सभी अपने बच्चों का प्रवेश हमारे विद्यालय में कराएं। हम सभी शिक्षक मिलकर आपके बच्चों को प्राइवेट विद्यालय में जो शिक्षा दी जा रही है उससे अधिक पढ़ने में दक्ष बनाएंगे।एआरपी संजय शुक्ला ने अपने सम्बोधन में अभिभावकों से कहा कि स्कूल सभी अच्छे होते हैं प्रत्येक शिक्षक बच्चों को पढ़ाने में शत-प्रतिशत योगदान देता है परन्तु घर पर जब बच्चे पढ़ाई नहीं करते हैं तो वो अपनी कक्षा में पिछड़ने लगते हैं इसलिए आप नियमित घर पर जब भी समय मिले बच्चों को अपने सामने पढाई के लिए बैठाएं।

बच्चा पढाई में रूचि लेने लगेगा तो वह स्वयं पढाई करेगा। जिस प्रकार से आप सभी अपनी फसल पर ध्यान देते हैं उसी प्रकार बच्चों की शिक्षा पर भी ध्यान केंद्रित करने का फर्ज आपका है। एआरपी रूचिर मिश्रा ने कहा कि 3 से 6 आयु वर्ग के बच्चो का नामांकन आंगनबाड़ी केंद्र में किया जाता है।आप सभी अपने इस आयु के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र में भेजे। जिससे बच्चा उठना बैठना किताब पकड़ना आदि बातें सीख सके। उन्होंने सभी अभिभावकों से लोक सभा चुनाव में मतदान करने की अपील भी की।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button