उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

चुनाव से पहले जनता को CM योगी आदित्यनाथ का तोहफा, अब होली तक मिलेगा मुफ्त राशन

  उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव से पहले जनता को लगातार सौगातें दे रहे हैं. अब उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोरोना के समय मुफ़्त राशन दिया था. राज्य सरकार ने तय किया है कि इसे होली तक दिया जाए.

Story Highlights
  • योगी ने कहा कि अंत्योदय परिवार कार्ड धारकों को 35 किलो गेंहू या चावल दिया जाएगा साथ ही 1-1 किलो दाल, खाद्य तेल, चीनी और नमक हर परिवार को उपलब्ध कराया जाएगा.

लखनऊ,अमन यात्रा  :  उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव से पहले जनता को लगातार सौगातें दे रहे हैं. अब उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोरोना के समय मुफ़्त राशन दिया था. राज्य सरकार ने तय किया है कि इसे होली तक दिया जाए. इसके तहत अंत्योदय परिवार कार्ड धारकों को 35 किलो गेंहू या चावल दिया जाएगा साथ ही 1-1 किलो दाल, खाद्य तेल, चीनी और नमक हर परिवार को उपलब्ध कराया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के बदायूं से राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोप लगाते हुए कहा कि पिछली सरकारें आतंकवादियों का मुकदमा वापस लेती थीं, दंगाईयों को मुख्यमंत्री आवास पर बुलाकर सम्मानित किया जाता था लेकिन हमारी सरकार में आतंकवादियों को उनके लोक में पहुंचाने का कार्य होता है. उन्होंने कहा कि पहले नौकरी निकलती थी और एक परिवार वसूली के लिए निकल जाता था. नियुक्ति के नाम पर पैसा वसूला जाता था लेकिन नियुक्ति नहीं होती थी क्योंकि धांधली के बाद कोर्ट स्टे लगा देता था. साढ़े चार साल में 4.5 लाख लोगों को नौकरी मिली है जिन पर कोई प्रश्न नहीं उठा सकता.

 

मुफ्त राशन केवल 30 नवंबर तक ही मिलेगा

बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  के तहत मुफ्त राशन केवल 30 नवंबर तक ही मिलेगा. सरकार की इस योजना की मियाद को 30 नवंबर से आगे बढ़ाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है. केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय के मुताबिक, अर्थव्यवस्था में सुधार और ओएमएसएस नीति ( Open Market Sale Scheme Policy) के तहत खुले बाजार में खाद्यान्न की अच्छी बिक्री को देखते हुए पीएमजीकेएवाई के जरिये मुफ्त राशन वितरण को नवंबर से आगे बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं है.

 

पिछले साल मार्च 2020 में कोरोना महामारी के पहले लहर से पैदा हुये सकंट के मद्देनजर मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने के लिये पीएमजीकेएवाई ( प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) की शुरुआत हुई थी. शुरुआत में यह योजना अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में इसे इस साल 30 नवंबर, 2020 के लिये आगे  तक बढ़ा दिया गया था. लेकिन इस वर्ष कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद फिर से योजना को मई-जून महीने के लिये लाया गया. लेकिन बाद में सरकार ने पांच महीने के लिये और जुलाई से नवंबर, 2021 तक के लिये स्कीम को एक्सटेंशन दे दिया जिससे लोगों को मुफ्त अनाज मिल सके.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button