कानपुर

PNB, UBI और OBC के ग्राहक जान लें नया फीचर वरना एटीएम से नहीं निकाल सकेंगे रुपये

पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए एटीएम से रुपयों की निकासी में नया फीचर जोड़ा है। ग्राहक को एटीएम बूथ पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल फोन जरूर साथ रखना होगा तभी रुपये निकल सकेंगे।

कानपुर,अमन यात्रा । पंजाब नेशनल बैंक समेत समाहित बैंक के एटीएम कार्डधारकों के लिए यह सूचना महत्वपूर्ण है। पीएनबी ग्राहक अब अगर एटीएम से रुपये निकालने जा रहे हैं तो उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल फोन साथ रखना होगा वरना रुपयों का ट्रांजेक्शन नहीं हो सकेगा। बैंक ने कार्ड के जरिए हो रहे फ्राड को रोकने के लिए अब ये नया फीचर जोड़ा है। पीएनबी के सभी एटीएम पर यह व्यवस्था पहली दिसंबर से शुरू हो रही है।

धोखाधड़ी रोकने की पहल

एटीएम से रुपये निकाल कर अक्सर ठग बैंक के ग्राहकों को चूना लगाते रहते हैं। कई बार वे धोखे से बुजुर्गों से एटीएम कार्ड बदल लेते हैं कभी वे एटीएम क्लोन कर लेते हैं। इन धोखाधड़ी पर नियंत्रण पाने के लिए बैंक अब एटीएम से रुपये निकालने में एक और स्टेप बढ़ाने जा रहा है। अगर आप रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच 10 हजार रुपये या उससे अधिक राशि एटीेएम से निकाल रहे हैं तो आपको बैंक में रजिस्टर्ड नंबर वाला मोबाइल फोन साथ रखना होगा।

मोबाइल पर ओटीपी

एटीएम से रुपये निकालते समय कार्ड को मशीन में डालने के बाद बैंक का सिस्टम ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेगा। ग्राहक को वह ओटीपी उसी समय मशीन में लिखना होगा। यदि वह ओटीपी सही होगा तभी एटीएम से रुपये निकलेंगे वरना ट्रांजेक्शन कैंसल हो जाएगा। ग्राहक को अपना ओटीपी पाने के लिए मोबाइल फोन साथ रखना होगा। मोबाइल साथ नहीं होने पर एटीएम से रुपये नहीं निकलेंगे।

दिन में नहीं होगी यह व्यवस्था

ठगी की ज्यादातर घटनाएं रात में ही होती हैं, इसलिए यह व्यवस्था रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच लागू होगी। दिन में यह व्यवस्था नहीं रहेगी। कानपुर में पंजाब नेशनल बैंक के यूनाइटेड बैंक आॅफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक आॅफ कामर्स के मिलाकर इस समय 89 एटीएम हैं। इन सभी एटीएम में यह व्यवस्था लागू रहेगी।

  • क्या कहते हैं अफसर अौर ग्राहक  

     

  • धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह व्यवस्था उचित है। इससे ग्राहक के खतरे कम होंगे। -अनिल मिश्रा, मंडलीय सचिव, पीएनबी आॅफिसर्स एसोसिएशन।
  • ग्राहकों की ठग धोखे से निकाल लेते हैं। इस तरह की धनराशि अब दूसरे लोग नहीं निकाल सकेंगे। -संजय त्रिवेदी, प्रांतीय उप महामंत्री, पंजाब नेशनल बैंक प्रोग्रेसिव एसोसिएशन।
  • यह सुविधा धोखाधड़ी को रोकने के लिए अच्छी है। हालांकि जो धोखा देने का प्रयास करे उसके खिलाफ कार्रवाई भी हो। -अनुराग त्रिवेदी, कपड़ा कारोबारी।
  • ठग लोगों की मेहनत का धन जरा सी असावधानी में निकाल लेते हैं। इसलिए यह बैंक का अच्छा कदम है। -सुरेश चंद्र, बैंक खाताधारक।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button