कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

उद्यमिता प्रोत्साहन हेतु शासन द्वारा निर्धारित नई नीतियो का व्यापक प्रचार प्रसार कराए जाएं : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में जनपद में आगामी दिनों में होने वाले इन्वेस्टर सम्मिट एवं कानपुर देहात महोत्सव 2023 कार्यक्रम के संबंध में सेक्टर स्पेसिफिक बैठक कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में आयोजित की गई।बैठक में उद्यमियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों आदि द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Story Highlights
  • कानपुर देहात असीम संभावनाओं से सुसज्जित है खुलकर करें निवेश: जिलाधिकारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में जनपद में आगामी दिनों में होने वाले इन्वेस्टर सम्मिट एवं कानपुर देहात महोत्सव 2023 कार्यक्रम के संबंध में सेक्टर स्पेसिफिक बैठक कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में आयोजित की गई।बैठक में उद्यमियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों आदि द्वारा प्रतिभाग किया गया।

ये भी पढ़े-  बीडीओ ने मलासा ब्लॉक स्थिति गौशालाओ का किया निरीक्षण दिए निर्देश

बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि इस बैठक का आयोजन जनपद में होने वाले इन्वेस्टर समिट में ज्यादा से ज्यादा एम0ओ0यू0 सहित इंडेंट प्राप्त किये जाने सहित मुख्य रूप से जनपद के उद्योगों को विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ावा देने व उनके क्षेत्रों में वृद्धि कर जनपद के निवासियों व निम्न स्तर पर कार्य करने वाले व्यक्तियों की आय में इज़ाफ़ा करने के साथ ही उनको उद्योगों से जोड़े जाने में आने वाली दिक्कतों को दूर करने हेतु उद्यमियों से सुझाव लेने हेतु किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बैठक के माध्यम से शासन द्वारा विभिन्न क्षेत्र के व्यवसाय में इन्वेस्टर्स को बढ़ावा देने हेतु नई नीति 2022 निर्गत की गई हैं, जिनका लाभ समस्त उद्यमियों को सीधे मिले व सभी को नवीन नीतियों के बारे में जानकारी हो सकेगी।बैठक में डेरी प्रोसेसिंग से टेस्टी, अमूल, नमस्ते इंडिया, भोले बाबा डेरी के सदस्य उपस्थित थे जिनको अपने क्षेत्रों में वृद्धि करने तथा जनपद में दुग्ध उत्पादकों की आये में सकारात्मक वृद्धि हेतु अन्य जनपदों सहित जनपद के उत्पादकों से सीधे जुड़ने हेतु विशेष चर्चा की गई।

ये भी पढ़े-  नगर पंचायत शिवली को ट्रैक्टर व चारा कटिंग मशीन की मिली सौगात

उन्होनें समस्त डेरी उद्यमियों को दूध क्रय करने का मैप तैयार कर प्रेषित करने हेतु कहा जिससे छूटे हुए क्षेत्र को भी उनके क्षेत्र में सम्मिलित कर उनकी आये में भी वृद्धि हो सके। इसके पश्चात उन्होनें फ़ूड एंड एग्रो इंडस्ट्री से आये कानपुर एडिबल्स, एच एल एग्रो आदि से भी वार्ता कर उनके उद्योगों की मांग के अनुसार जनपद की फसल रुपाई को ढालने हेतु सुझाव लिए तथा उनको एक्सपोर्ट व फसल की सरल उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली। इसकें पश्चात उन्होंने प्लास्टिक उद्यम से डिलाइट इंडस्ट्रीज, सावित्री इंडस्ट्रीज, सुप्रीम फर्नीचर आदि से भी वार्ता की जिसमें जनपद के लोगों को उद्यम में स्थान देने के स्थान पर बाहर से कार्मिकों को उत्सर्जित विभिन्न माध्यमों से किए जाने की बात पर सभी ने बताया कि जनपद में टेक्निकल व स्किल्ड लेबर की कमी के दृष्टिगत बाहर से लेबल रखे जाते हैं जिस पर प्रधानाचार्य आईटीआई द्वारा अपनी बात रखी कि कौशल विकास योजना के अंतर्गत शीघ्र ही जनपद में स्किल्ड लेबर की कोई कमी नहीं होगी।

ये भी पढ़े-  रोमांचक मैच में अमरौधा को हराकर लगातार दूसरे वर्ष रसूलाबाद बना एपीएल चैंपियन

जिलाधिकारी द्वारा समस्त संबंधित अधिकारियों को उद्योगों से संबंधित शासन द्वारा निर्मित की गई नई नीति कोकन कंठस्थ कर उद्योगों के मध्य जाकर उनकी परेशानियों को सुनने तथा उनको नई नीतियों के अनुसार लाभ दिलाए जाने हेतु आगे बढने के निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्होंने चमड़ा उद्योग, होटल, बेवरेज, अस्पताल, पर्यटन से संबंधित बढ़ावा देने हेतु संबंधित उद्यमियों से भी वार्ता कर सुझाव लिए व उनको उद्यमिता में नवीन पहल करने के असीम अवसर से सुसज्जित कानपुर देहात में आगे बढ़ कर निवेश करने हेतु कहा। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी उपायुक्त उद्योग, आईटीआई प्रधानाचार्य, आदि अधिकारीगण एवं उद्यमी गण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button