उत्तरप्रदेशकानपुरकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

यूपी के सरकारी शिक्षकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

यूपी के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के अंतर्जनपदीय तबादले और समायोजन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से इस संबंध में आज शासनादेश जारी कर दिया गया है। तबादले या समायोजन की सारी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन होंगी।

Story Highlights
  • पारस्परिक स्थानांतरण के साथ ही होंगे अंतर्जनपदीय स्थानांतरण

लखनऊ / कानपुर देहात। यूपी के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के अंतर्जनपदीय तबादले और समायोजन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से इस संबंध में आज शासनादेश जारी कर दिया गया है। तबादले या समायोजन की सारी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन होंगी।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि अंतर्जनपदीय / समायोजन एवं पारस्परिक स्थानान्तरण की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र लखनऊ के माध्यम से प्रारम्भ की जाएगी। इसकी समय सारणी जल्द ही जारी की जायेगी। यह प्रक्रिया राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित साफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर होगी।

शासनादेश के अनुसार पारदर्शी तरीके से शिक्षकों के अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने अंकों के आधार पर श्रेणीबद्ध तरीके से तबादले के मानक तय किए हैं। इसके तहत सेवा के प्रत्येक पूर्ण वर्ष के लिए एक अंक रखा गया है। इसमें अधिकतम 15 अंक हैं। इसके बाद की श्रेणी में असाध्य या गम्भीर रोग से ग्रसित अध्यापक या अध्यापिका (स्वयं/पति या पत्नी/अविवाहित पुत्र/ पुत्री) को रखा गया है। इस श्रेणी के भी 15 अंक हैं। इसके अलावा दिव्यांग शिक्षक या शिक्षिका (स्वयं/पति या पत्नी/अविवाहित पुत्र/पुत्री) वाली श्रेणी को 10 अंक, शिक्षक या शिक्षिका जिनके पति या पत्नी सरकारी सेवा केन्द्र सरकार / भारतीय थल सेना / वायु सेना / नौसेना / केन्द्रीय अर्ध सैनिक बल एवं प्रदेश सरकार व उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन कार्यरत हो। इस श्रेणी के लिए भी 10 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त एकल अभिभावक (पुत्र-पुत्रियों का अकेले पालन करने वाले अध्यापक या अध्यापिका) इस श्रेणी में भी 10 अंक हैं। वहीं महिला अध्यापिका है तो पांच अंक, राष्ट्रीय पुरुस्कार प्राप्त अध्यापक या अध्यापिका की श्रेणी वाले को भी पांच अंक एवं राज्य पुरस्कार प्राप्त अध्यापक अध्यापिका की श्रेणी में तीन अंक निर्धरित किए गए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button