कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

अगर कोई भी व्यक्ति भैस, गाय आदि पशुओं के ऊपर रंग डालते मिला तो होगी करवाई : डीएम नेहा

जिलाधकारी नेहा जैन की अध्यक्ष में विकास कार्यो एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक मॉ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में आयोजित की गयी। बैठक में समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग, स्वास्थ्य, वन, पशुपालन, आपूर्ति, लोक निर्माण विभाग, लघु सिंचाई, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग आदि विभागों की समीक्षा की गयी। 

Story Highlights
  • होली पर्व के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति भैस, गाय आदि पशुओं के ऊपर रंग आदि न डाले, अगर कोई भी व्यक्ति इस प्रकार की गतिविधि करता पाए जाने पर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत की जाए कार्रवाई: जिलाधिकारी
  • राशन वितरण में इस बार बाजरे का वितरण किया जायेगा सुनिश्चित: जिलाधिकारी
  • संबंधित विभाग लक्ष्य के सापेक्ष करें प्रगति, निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्र कराएं पूर्ण, अन्यथा होगी कार्यवाही: जिलाधिकारी
  • मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कम प्रगति पाए जाने पर जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक से मांगा स्पष्टीकरण

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधकारी नेहा जैन की अध्यक्ष में विकास कार्यो एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक मॉ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में आयोजित की गयी। बैठक में समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग, स्वास्थ्य, वन, पशुपालन, आपूर्ति, लोक निर्माण विभाग, लघु सिंचाई, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग आदि विभागों की समीक्षा की गयी।

ये भी पढ़े-  जीवन इंस्टिट्यूट के अभ्यर्थियों को सीटेट परीक्षा में मिली अपार सफलता

जिलाधिकारी ने कहा कि होली पर्व के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति भैस, गाय आदि पशुओं के ऊपर रंग आदि न डाले, अगर कोई भी व्यक्ति इस प्रकार की गतिविधि में संलिप्त होता है तो संबंधित के विरुद्ध पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 अन्तर्गत कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने कहा कि पशुओं को अनावश्यक पीड़ा या यातना पहुंचाने के निवारणार्थ और उस प्रयोजन के लिए पशुओं के प्रति क्रूरता न अपनायी जाये। वहीं जिलाधिकारी ने जूम मीटिंग के माध्यम से सभी उप जिलाधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों एवं नगरी निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों के अंतर्गत संचालित गौशालाओं का भ्रमण कर वहां पर संपूर्ण व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराएं, गोवंशों को हरा चारा, पानी, चूनी, चोकर आदि सुनिश्चित कराएं तथा भूसा बैंक हेतु लोगों से सहयोग आदि के माध्यम से भूसा एकत्रित किया जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना होने पाए।

ये भी पढ़े- स्वेच्छकों को भी त्योहार में समय से मानदेय देने की तैयारी

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 का अंतिम माह चल रहा है जिन विभागों के लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति नही है वह मार्च 31 तक हर हाल में अवश्य पूर्ण कर ले, अन्यथा की स्थिति में कार्यवाही की जायेगी। वही मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कम प्रगति पाये जाने पर जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को स्पष्टीकरण दिये जाने के निर्देश दिये। वहीं उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं में अभी बजट का अभाव है उसका पत्राचार कर बजट की मांग कर ले, उन्होंने कहा कि लाभार्थीपरक योजनाओं से जनता को लाभान्वित किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि अभी आगामी दिनों में गर्मी के चलते सभी तालाबों में पानी भरे जाने की कार्यवाही पूर्ण की जाये।

ये भी पढ़े- हेडमास्टर के फर्जी हस्ताक्षर कर सीसीएल करा लिया स्वीकृत

इसके लिए जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को निर्देशित किया कि तालाबों की सूची बनाकर अवगत कराएं, उन्होंने पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि राशन वितरण की कार्यवाही समय से की जाये कोई भी लाभार्थी छूटने न पाये, उन्होंने कहा कि इस बार लाभार्थियों को बाजरा के वितरण की कार्यवाही को भी पूर्ण कर लिया जाये। इस मौके पर अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, डीएफओ अनिल कुमार द्विवेदी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी शीश कुमार आदि जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button