कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

आज अगर अचानक वाइब्रेट हो आपका मोबाइल तो घबराएं नहीं, पढ़ें ये काम की खबर

अगर आज आपका मोबाइल किसी भी समय अचानक वाइब्रेट करने लगे तो घबराएं नहीं क्योंकि आपातकालीन स्थिति में आपके मोबाइल पर संदेश भेजने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और दूरसंचार विभाग की ओर से एक ट्रायल किया जा रहा है।

कानपुर देहात। अगर आज आपका मोबाइल किसी भी समय अचानक वाइब्रेट करने लगे तो घबराएं नहीं क्योंकि आपातकालीन स्थिति में आपके मोबाइल पर संदेश भेजने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और दूरसंचार विभाग की ओर से एक ट्रायल किया जा रहा है।
इसके लिए दूरसंचार विभाग ने पहले ही कुछ लोगों के मोबाइल फोन पर एसएमएस भेजकर इसकी जानकारी दे दी है। इसके अलावा आपदा प्रबंधन एवं राहत आयुक्त के कार्यालय ने पहले ही पत्र जारी कर लोगों को सूचित कर दिया है। कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है, ऐसे में मैसेज आने पर घबराने की जरूरत नहीं है। दरअसल जारी पत्र में कहा गया है कि इसका ट्रायल इसलिए किया जा रहा है ताकि भविष्य में अगर कभी भूकंप, बाढ़ और भारी बारिश जैसे आपातकालीन समय के बारे में लोगों को जानकारी देने की जरूरत पड़े तो तकनीकी का इस्तेमाल कर लोगों को संदेश दिया जा सके तथा आपातकालीन स्थितियों में इस तकनीक का उपयोग किया जा सके।
पहले भी भेजे जा चुके हैं मैसेज-
यह ट्रायल पहली बार नहीं हो रहा है इसके पहले भी मोबाइल यूजर्स को इमरजेंसी अलर्ट से संबंधित संदेश भेजें जा चुके हैं। इसके अलावा इमरजेंसी अलर्ट सर्विस लिखा एक फ्लैश मैसेज भी पिछले महीने लोगों के मोबाइल पर आए थे। उस मैसेज में भी लोगों को बताया गया था कि परेशान होने की जरूरत नहीं है।
बताया जा रहा है कि उसे समय कुछ लोगों के मोबाइल पर ही मैसेज और अलर्ट भेज कर इसका ट्रायल किया गया था लेकिन अब मंगलवार को इसका फाइनल ट्रायल किया जा रहा है। इसके बारे में उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में अधिकारियों द्वारा सूचना भी जारी की गई है।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button