कानपुर देहात

हीट वेव से बचाव हेतु प्रशासन ने जारी किये निर्देश

शासन एवं प्रशासन का लोकतांत्रिक स्वरुप तभी सामने आता है जब उनके कार्य पिता तुल्य होते हैं. इसीलिए शासन व प्रशासन दोनों अपने कर्तव्य बोध से प्रेरित होकर हर वह संभव प्रयास करते हैं जिसके द्वारा जनता को प्राकृतिक आपदाओं से बचाया जा सके.

अमन यात्रा, कानपुर देहात। शासन एवं प्रशासन का लोकतांत्रिक स्वरुप तभी सामने आता है जब उनके कार्य पिता तुल्य होते हैं. इसीलिए शासन व प्रशासन दोनों अपने कर्तव्य बोध से प्रेरित होकर हर वह संभव प्रयास करते हैं जिसके द्वारा जनता को प्राकृतिक आपदाओं से बचाया जा सके. इसी क्रम में माँ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में लू से बचाव हेतु हीट वेव प्रबंधन की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया.

ये भी पढ़े- डीएम नेहा के औचक निरीक्षण में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के वरिष्ठ सहायक मोबाइल पर सीरियल देखते हुए पाए गए

इस बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निचले प्रशासन से लेकर जिला स्तरीय प्रशासन के अधिकारियों को इस हेतु सचेत, सावधान और सम्पूर्ण तैयारी के साथ 24 घंटे तत्पर रहने हेतु निर्देशित किया. उन्होनें कहा कि लू से बचाव हेतु सामान्य नागरिकों को ग्राम स्तर पर दिशा निर्देश/ प्रशिक्षण निर्गत किया जाए, प्रभावित जनता के देखभाल हेतु अतिरिक्त स्टाफ को प्रशिक्षित किया जाये, इमरजेंसी सेवाओं का प्रभावी संचालन किया जाये, अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ओ०आर०एस के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था कि जाए, समस्त बस स्टैंड, अस्पताल, बाज़ार, भीड़ भाड़ के क्षेत्रों में निःशुल्क प्यायू की व्यवस्था की जाये, आपातकाल में अस्पतालों हेतु मोबाइल ट्रांसफार्मर तैयार कर आरक्षित किया जाये, लू घोषित होने पर खुले में कक्षाएं संचालित नहीं की जायें, विद्यालयों में ओ०आर०एस० व् पंखों की समुचित व्यवस्था कि जाए| सभी कार्यालयों में वाटर कूलर की व्यवस्था की जाये.

ये भी पढ़े-  होली एवं शबे बरात त्योहार पर विद्युत आपूर्ति शत प्रतिशत की जाये सुनिश्चित: डीएम नेहा 

उन्होनें कहा कि सभी विभाग अपनी जिम्मेदारियों का निष्ठा के साथ निर्वहन करें. लू तथा आगजनी से होने वाली मृत्यु का आंकलन करते हुए समय से रिपोर्ट प्रेषित की जाये. नहर व् तालाबों में जल संचयन सुनिश्चित करें साथ ही आगजनी की घटना होने पर 72 घंटे के अंदर उसका निवारण किया जाये |इस मौके पर आपदा विशेषज्ञ अश्वनी वर्मा ने लू से बचाव हेतु निम्न बातों पर ध्यान केन्द्रित करने हेतु सलाह दी जैसे इस दौरान अधिक से अधिक पानी पियें, धूप के चश्मे, टोपी, छाता व् चप्पल का प्रयोग करें, अगर खुले में आप काम करते हैं तो गीले कपडे से अपने आप को ढके रखें, मूर्छा आने पर चिकित्सकीय सलाह लें| इस दौरान अपर जिलाधिकारी (वि/रा) जे पी गुप्ता, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी व् अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे.

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

चकिया: सांसद प्रत्याशी छोटेलाल खरवार का हुआ जोरदार स्वागत…

सांसद प्रत्याशी छोटेलाल खरवार का हुआ जोरदार स्वागत चकिया, चन्दौली। चकिया विधानसभा के ग्राम पंचायत…

2 hours ago

बैटल ऑफ बीझलपुर के 81 शहीदों का मनाया गया बलिदान दिवस

अमन यात्रा ब्यूरो। औरैया: सोलह मई 1858 को ब्रितानी सैनिकों से गुरिल्ला युद्ध मे शहीद…

12 hours ago

परिवार समेत निडर होकर करें मतदान

पुखरायां। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में लोकसभा चुनाव को लेकर थाना भोगनीपुर पुलिस…

12 hours ago

परिषदीय विद्यालय में समर कैंप का हुआ आयोजन, बच्चों ने दिखाया कौशल

कानपुर देहात। गुरुवार को प्राथमिक विद्यालय सिठऊपूर्व में समर कैंप का आयोजन किया गया जिसमें…

14 hours ago

राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीय संचार परिषद की ओर से विज्ञान जागरूकता मेला आयोजित

सुशील त्रिवेदी। फर्रुखाबाद जनपद के मोहम्मदाबाद कस्बे सम्पन्न विज्ञान जागरूकता मेले में छात्रों ने बढ़चढ़कर…

14 hours ago

This website uses cookies.