कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

डीएम नेहा के औचक निरीक्षण में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय की वरिष्ठ सहायक मोबाइल पर सीरियल देखते हुए पाई गई

आज जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा करीब 12:30 बजे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में प्रवेश करते ही कार्यालय की वरिष्ठ सहायक शिव मनोरमा सिंह को अपने मोबाइल पर सीरियल देखते हुये मिलीं।

Story Highlights
  • जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का किया औचक निरिक्षण, कार्यों में सुधार हेतु दिए सख्त निर्देश
  • रसूलाबाद में एम०डी०एम० न मिलने पर कड़ी नाराजगी दिखाते हुए, जिला समन्वयक(एम०डी०एम०) देशवीर सिंह से कड़ी नाराजगी दिखाते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को नियमित पर्यवेक्षण करने एवं एम०डी०एम० की नियमित उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

अमन यात्रा,  कानपुर देहात :  आज जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा करीब 12:30 बजे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में प्रवेश करते ही कार्यालय की वरिष्ठ सहायक शिव मनोरमा सिंह को अपने मोबाइल पर सीरियल देखते हुये मिलीं। जिलाधिकारी द्वारा प्रश्न करने पर कोई जवाब नहीं मिला जिसपर उन्होंने ऐसे कर्मचारियों के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस जारी कर कार्य अवधि में विभागीय कार्य न करने पर विभागीय कार्यवाही भी किये जाने हेतु जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।

ये भी पढ़े- वार्ड चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं का शत प्रतिशत निस्तारण कराएं : डीएम नेहा

उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को आरटीई के अंतर्गत शिक्षा के अधिकार अधिनियम की धाराओं के अंतर्गत जिन विद्यालयों का पंजीकरण नहीं किया गया है उनको नोटिस देते हुए उनका पंजीकरण आवश्यक रूप से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नोटिस देने के उपरान्त भी यदि कोई विद्यालय पंजीकरण समय से नहीं कराता है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही हेतु वे स्वयं उत्तरदायी होंगे। उन्होंने हाल ही में की गयी शिकायत कि रसूलाबाद में एमडीएम न मिलने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए, जिला समन्वयक (एमडीएम) देशवीर सिंह से कड़ी नाराजगी दिखाते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को नियमित पर्यवेक्षण करने एवं एमडीएम की नियमित उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़े-  हीट वेव से बचाव हेतु प्रशासन ने जारी किये निर्देश

उन्होंने कायाकल्प अभियान के सफल सम्पादन हेतु संचालित कंट्रोल रूम का संचालन न होते देख कड़ी नाराजगी दिखाई तथा नियमित कंट्रोल रूम का संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके उपरान्त उन्होंने स्टाफ कि उपलब्धता की स्थिति देखी तथा स्टाफ की कमी न होने पर भी कार्यों के क्रियान्वयन में कमी के दृष्टिगत कड़ी नाराजगी जताई व कार्यों को सही प्रकार से संपादित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने यू डायस पोर्टल पर फीडिंग की स्थिति को देखा तथा सही प्रकार से समय से फीडिंग कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button