कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीडीओ लक्ष्मी एन. ने की जिला स्तरीय टास्क फोर्स (बेसिक शिक्षा) की बैठक, दिये निर्देश

जिलाधिकारी आलोक सिंह के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन० की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स (बेसिक शिक्षा) की समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई। बैठक में सर्वप्रथम जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण की समीक्षा की गयी।

Story Highlights
  • जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही शीघ्र करें पूर्ण : मुख्य विकास अधिकारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन० की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स (बेसिक शिक्षा) की समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई। बैठक में सर्वप्रथम जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण की समीक्षा की गयी। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण की जाये, साथ ही नवीन भवनों के निर्माण भी तेजी से कराया जाय। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण किया जा रहा है उसे शीघ्र पूर्ण कराया जाय। आपरेशन कायाकल्प के तहत विकास खण्डवार विद्यालयों के कायाकल्प की समीक्षा करते हुए, उन्होंने कहा कि जिन विकास खण्डों में कायाकल्प के तहत कार्य प्रगति धीमी है, वे तेजी से कार्य करते हुए विद्यालयों को 19 पैरामीटर्स के अंतर्गत संतृप्त किये जाने की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि योजना बनाकर विद्यालयों में बाउंड्रीवॉल फर्नीचर रैंप, बालक बालिका शौचालय आदि का पैरामीटर के तहत कार्यों को सुनिश्चित कराएं तथा रिपोर्ट प्रस्तुत करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि जो भी विद्यालय अब तक विद्युतीकृत नही है उन्हें शीघ्र विद्युतीकृत कराया जाये, जल जीवन मिशन के तहत सभी विद्यालयों में पाइप से पानी पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाये। इसके अतिरिक्त विद्यालय में पाठ्य पुस्तक वितरण, निपुण भारत अभियान के तहत किये जा रहे कार्यो की समीक्षा कर विस्तृत दिशा निर्देश मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दिये गये। उन्होंने कहा जो विद्यालय या अध्यापक अच्छा कार्य नहीं कर रहे है, उन्हें चिन्हित कर अतिरिक्त प्रशिक्षण खण्ड शिक्षा अधिकारी के द्वारा दिलाया जाय। तदोपरांत बैठक में अधिकारियों द्वारा विद्यालयों के निरीक्षण की समीक्षा की गई, समीक्षा के दौरान समस्त एडीओ पंचायत द्वारा किये गये निरीक्षण की प्रगति खराब पाए जाने पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जिन अधिकारियों द्वारा लक्ष्य के तहत विद्यालयों के निरीक्षण नही किये गये है, उनसे स्पष्टीकरण लिया जाय। बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, डीआईओ एनआईसी, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, एसआरजी आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button