Clickadu
बिजनेस

मार्च के महीने में कुल 13 दिन बैंक रहेंगे बंद! पढ़े छुट्टियों की पूरी लिस्ट

2022 का तीसरा महीना यानी मार्च का महीना शुरू हो रहा है. ऐसे में केंद्रीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने मार्च 2022 की बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. ऐसे में इस महीने में बैंकों में किसी भी जरूरी काम को निपटने के लिए निकलने से पहले बैंक की छुट्टियों (March 2022 Bank Holiday) की लिस्ट जरूर चेक करें.

अवकाश : 2022 का तीसरा महीना यानी मार्च का महीना शुरू हो रहा है. ऐसे में केंद्रीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने मार्च 2022 की बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. ऐसे में इस महीने में बैंकों में किसी भी जरूरी काम को निपटने के लिए निकलने से पहले बैंक की छुट्टियों (March 2022 Bank Holiday) की लिस्ट जरूर चेक करें. आरबीआई के द्वारा जारी की गई बैंक की छुट्टियों के लिस्ट के अनुसार मार्च के महीने में बैंक कुल 13 दिन बंद रहेंगे.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार मार्च 2022 में बैंकों में (Bank Holidays in March 2022) कुल 13 दिन की छुट्टी रहेगी. इसमें 4 रविवार की छुट्टी भी शामिल है. इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को भी छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 1 मार्च को महाशिवरात्रि और 17 मार्च को होलिका दहन और 18 मार्च को होली की छुट्टी रहेगी.

ऐसे में आप बैंक अवकाश की लिस्ट देखकर ही बैंक जाएं वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा कोई भी बैंक का जरूरी काम छुट्टी से पहले निपटा लें. बता दें कि यह बैंक हॉलिडे लिस्ट आरबीआई (RBI) ने अपनी वेबसाइट पर शेयर किया है. बैंकों में छुट्टियां राज्यों के अनुसार अलग-अलग है.

ये है मार्च 2022 में बैंक अवकाश पूरी लिस्ट-
1 मार्च- चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर,अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची,भोपाल, भुवनेश्वर, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, लखनऊ में महाशिवरात्रि की छुट्टी रहेगी.
3 मार्च- गंगटोक में लोसर की छुट्टी रहेगी.
4 मार्च- आइजोल में चपचार कुट के कारण बैंक बंद रहेंगे.
6 मार्च- रविवार की अवकाश.
12 मार्च- दूसरा शनिवार का अवकाश.
13 मार्च- रविवार का अवकाश.
17 मार्च- देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची में  होलिका दहन पर बैंक बंद रहेंगे.
18 मार्च- चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, भोपाल, भुवनेश्वर, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, लखनऊ में होली की छुट्टी रहेगी.
19 मार्च- भुवनेश्वर, इंफाल और पटना में होली/याओसांग के कारण बैंक बंद रहेंगे.
20 मार्च- रविवार अवकाश
22 मार्च- बिहार दिवस पर पटना में बैंक बंद रहेंगे
26 मार्च- चौथा शनिवार की छुट्टी.
27 मार्च- रविवार अवकाश.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button