मनोरंजन

KBC 12: जब पैदा होने से पहले ही Amitabh Bachchan का नाम रख दिया था ‘इंकलाब’, जानें पूरा सार

टीवी का पॉपुलर गेम शो 'कौन बनेगा करोड़पति' का 12वां (Kaun Banega Crorepati 12) सीजन फैंस को काफी पसंद आ रहा है

सोमवार के एपिसोड में राजस्थान के जोधपुर की कोमल टुकडिया ने हॉट सीट पर अपनी जगह बनाई. इस दौरान 20 साल की कोमल ने 12 लाख 50 हज़ार रुपये जीते. इसके अलावा ये तो हम सभी जानते हैं कि इस शो में आने वाले कंटेस्टेंट्स होस्ट अमिताभ बच्चन के साथ अपनी जिंदगी से जुड़े कई किस्से शेयर करते हैं. अब ऐसे में एक सवाल के बाद अचानक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को अपने जन्म से जुड़े एक किस्से की याद आ गई.

दरअसल, ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के लास्ट एपिसोड में अमिताभ बच्चन ने एक किस्सा सुनाया कि कैसे उनके जन्म से पहले ही उनका ‘इंकलाब’ रख दिया गया था. अमिताभ ने बताया कि उनका जन्म 11 अक्टूबर, 1942 में हुआ था. उस वक्त हिंन्दुस्तान में ‘क्विट इंडिया मूवमेंट’ तेजी से बढ़ रहा था. उस समय बिग बी की मां 8 महीने की गर्भवती थीं. जब उनकी मां तेजी बच्चन ने देखा कि एक जुलूस इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाता हुआ जा रहा है तो वो भी घर के बाहर आकर उस जुलूस में शामिल हो गईं. जब पिताजी (हरिवंश राय बच्चन) घर वापस लौटे तो मां को घर पर ना देखकर परेशान हो गए कि आखिर ऐसी हालत में वो गईं कहा. फिर मां ने वापस आकर बताया कि वो आंदोलन का हिस्सा बनने भीड़ के साथ चली गई थीं.’

अमिताभ बच्चन ने आगे बताया कि-‘उस वक्त पिताजी के एक दोस्त भी वहां थे. मां की बात सुनकर पिताजी के दोस्त ने हंसते हुए कहा कि तेजी जी के पेट में अगर लड़का हुआ तो उनका नाम ‘इंकलाब’ रख देना. इसके अलावा बिग बी ने बताया कि पैदा होने के बाद उनका नाम उनके पिता के दोस्त और महान साहित्यकार सुमित्रानंदन पंत ने अमिताभ रखा था.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button