कानपुर देहात

पीएम मोदी तथा गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री ने 26 जून को ‘‘नशीले पदार्थो के दुरूपयोग और अवैध तस्करी की व्यापक रोकथाम एवं जन जागरूकता हेतु जारी किया गया संदेश : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी नेहा जैन ने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री तथा मा0 गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री ने 26 जून को ‘‘नशीले पदार्थो के दुरूपयोग और अवैध तस्करी की व्यापक रोकथाम एवं जन जागरूकता हेतु एक संदेश जारी किया गया है, इस हेतु समस्त जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक को अपने सम्बन्धित कार्यक्षेत्र एवं जिले में 12 से 26 जून 2022 तक ‘‘नशे से आजादी पखवाड़े‘‘ के दौरान आयोजित की जाने वाले जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से संदेश को समस्त नागरिकों एवं कार्मिकों को अवगत कराने के निर्देश दिये गये है।

कानपुर देहात,अमन यात्रा : जिलाधिकारी नेहा जैन ने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री तथा मा0 गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री ने 26 जून को ‘‘नशीले पदार्थो के दुरूपयोग और अवैध तस्करी की व्यापक रोकथाम एवं जन जागरूकता हेतु एक संदेश जारी किया गया है, इस हेतु समस्त जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक को अपने सम्बन्धित कार्यक्षेत्र एवं जिले में 12 से 26 जून 2022 तक ‘‘नशे से आजादी पखवाड़े‘‘ के दौरान आयोजित की जाने वाले जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से संदेश को समस्त नागरिकों एवं कार्मिकों को अवगत कराने के निर्देश दिये गये है। जिलाधिकारी ने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का संदेश-नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस’ के तहत नशीली दवाओं के खतरे के प्रति जन जागरुकता बढ़ाने के प्रयासों के बारे में जानकर प्रसन्नता हुई। इस कड़ी में 12 से 26 जून, 2022 तक राष्ट्रीय स्तर पर ’नशे से आज़ादी पखवाड़ा का आयोजन सराहनीय है।

ये भी पढ़े-  जिलास्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में 133 शिकायतों में 6 का मौके पर निस्तारित

मादक पदार्थों की तस्करी व इससे होने वाले खतरों से निपटने के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ सूचनाओं के आदान-प्रदान सहित विभिन्न प्रयास उल्लेखनीय हैं।नशा न केवल व्यक्ति के जीवन व स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह परिवार, समाज और देश के लिए भी एक अभिशाप के समान है। नशे की वजह से अनेक परिवारों को आर्थिक, सामाजिक और भावनात्मक स्तर पर बहुत सी कठिनाइयों को झेलना पड़ता है। नशा एक अंतरराष्ट्रीय समस्या भी है। विश्व में आतंकवाद व अपराध की बढ़ोत्तरी में नशे के कारोबार की बड़ी भूमिका है।

नशे की लत से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति, परिवार, मित्र, समाज, सरकार और कानून, यानि सभी घटकों को साथ मिलकर एक दिशा में काम करने की जरूरत है। गत वर्षों में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत नशीली दवा और व्यसन उपचार के लिए किये गए प्रयासों के अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं।मानव जीवन नशे की नकारात्मकता में खोने के लिए नहीं, बल्कि समाज, राष्ट्र और विश्व की प्रगति में सकारात्मक योगदान देने के लिए है। मुझे विश्वास है कि इस पखवाड़ा के माध्यम से नशीली दवाओं के खतरे के प्रति अधिक-से-अधिक लोग, विशेषकर युवा जागरुक होंगे और नशा मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए ’सबका प्रयास’ की भावना और प्रगाढ़ होगी। इस आयोजन से जुड़े सभी लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं।

ये भी पढ़े-   उत्तर प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं से जनपद के लोगों को मिल रहा लाभ : नेहा जैन

इसी प्रकार, श्री अमित शाह, गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री भारत सरकार का संदेश- प्रत्येक वर्ष 26 जून को “विश्व ड्रग दिवस“ मनाया जाता है जिससे दुनिया में ज्यादा से ज्यादा लोगों को नशे की लत और उससे होने वाली मौतों से बचाया जा सके। हालांकि नशे के विरुद्ध हमारा युद्ध निरन्तर चलता रहा है, परन्तु 26 जून के दिन हम नशे के विरुद्ध युद्ध के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करते हैं तथा आने वाले समय में इस समस्या के खिलफ और सशक्त कदम उठाने के लिए अपने आपको प्रेरित करते हैं। साथ ही आम जनता. विशेषकर युवाओं में नशीली दवाओं के गंभीर प्रभावों के बारे में जागरुकता अभियान कार्यक्रम भी सरकार के संबंधित विभागों द्वारा निरन्तर चलाए जाते हैं। पिछले कुछ सालों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने मादक द्रव्यों की तस्करी एवं व्यापार को पूर्णतया नियंत्रित करने के लिए एक सुगठित नीति बनाई है और सभी एजेंसियों के बीच में समन्वय को सशक्त किया है। हमारा प्रयास है कि हम भारत में मादक पदार्थों का व्यापार नहीं होने देंगे।

ये भी पढ़े-   मेगा इवेन्ट ’’हक की बात जिलाधिकारी के साथ‘‘

मादक पदार्थों के खिलाफ इस मुहिम में देश की सभी प्रमुख एजेंसियां विशेषकर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो निरन्तर प्रयासरत है। इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों से यह अपील करता हूँ कि अपने आपको और अपने परिवार को ड्रग्स से दूर रखें। नशीले पदार्थों का दुरुपयोग न केवल समाज को खोखला बजाता है, अपितु नशीली दवाओं की तस्करी से अर्जित पत्र देश की सुरक्षा के खिलाफ प्रयोग में लाया जाता है। अतः आपसे मेरा विनम्र आग्रह है कि नशे के विरुद्ध इस युद्ध में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले अपने आस-पास हो रहे नशे के व्यापर की जानकारी सुरक्षा एजेंसियों को दें। मुझे विश्वास है कि सभी लोगों के सामूहिक प्रयास से नशे की समस्या को जड़ से मिटाया जा सकता है।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत विकासखंड अमरौधा में बैठक आयोजित,खंड विकास अधिकारी ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पुखरायां।आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत विकासखंड अमरौधा कार्यालय में मंगलवार को पंचायत सचिवों संग एक…

14 hours ago

महिला ने पति समेत नौ लोगों के विरुद्ध दर्ज कराई रिपोर्ट,पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी

पुखरायां।कानपुर देहात के सट्टी थानांतर्गत सट्टी गांव निवासिनी एक महिला ने पति समेत 9 लोगों…

14 hours ago

मामूली कहासुनी के चलते भाई ने भाई को उतारा मौत के घाट,पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात से एक सनसनीखेज खबर सामने आई है।यहां पर मामूली कहासुनी…

14 hours ago

एक अंशोल कंपनी के लोडर को तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने मारी जोरदार टक्कर, दो की मौत एक गंभीर

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात में मंगलवार सुबह औरैया कानपुर नेशनल हाइवे पर एक ग्रीस…

23 hours ago

स्टार प्रचारक ने झोंकी ताकत,बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी को जिताने की अपील की

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां। सोमवार को लोकसभा क्षेत्र अकबरपुर की विधानसभा घाटमपुर में बहुजन समाज पार्टी…

1 day ago

This website uses cookies.