कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

उत्तर प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं से जनपद के लोगों को मिल रहा लाभ : नेहा जैन

जिलाधिकारी नैहा जैन ने सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत जनपद के 1214 बेरोजगार युवक-युवतियों के विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी रूप से सक्षम बनाकर कुल 441 लाभार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार देकर उन्हें सशक्त बनाया गाय है।

कानपुर देहात, अमन यात्रा । जिलाधिकारी नैहा जैन ने सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत जनपद के 1214 बेरोजगार युवक-युवतियों के विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी रूप से सक्षम बनाकर कुल 441 लाभार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार देकर उन्हें सशक्त बनाया गाय है।

ये भी पढ़े-  मेगा इवेन्ट ’’हक की बात जिलाधिकारी के साथ‘‘

यह कार्य भविष्य में भी जारी रहेगा। इसी प्रकार मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अन्तर्गत किसानों की कृषि कार्य के दौरान दुर्घटना में मृत्यु होने पर उनके परिवार को रू0 5 लाख तक की आर्थिक सहायता एवं 60 फीसदी से अधिक दिव्यांगता होने पर अधिकतम 2.00 लाख रू0 तक आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के अन्तर्गत जनपद के प्रभावित 327 परिवारों को रू0 16.04 करोड़ की धनराशि वितरित की गयी है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र के पात्र 53 बेरोजगार युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए रू0 323.00 लाख तक का ऋण आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया गया है।

ये भी पढ़े-  जिलास्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में 133 शिकायतों में 6 का मौके पर निस्तारित

इन स्थापित की गयी नवीन उद्यम इकाईयों के माध्यम से 1292 बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया गया है। इसी प्रकार, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अर्न्तगत यहां विगत् 05 वर्षो में उद्यम इकाईयों की स्थापना करने हेतु 257 लाभार्थियां को रू0 8.98 करोड़ की सब्सिडी प्रदान की गयी है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button