कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

विद्यार्थियों की तैयार होगी डिजिटल कुंडली

बेसिक शिक्षा विभाग व माध्यमिक कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की डिजिटल कुंडली तैयार की जायेगी। पहली बार एकीकृत जिला सूचना प्रणाली (यू-डायस) पर विद्यार्थियों का डाटा अपलोड किया जा रहा है।

Story Highlights
  • यू-डाइस पर विद्यार्थियों का अपलोड हो रहा डाटा, एक क्लिक पर मिलेगा ब्योरा

अमन यात्रा, कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग व माध्यमिक कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की डिजिटल कुंडली तैयार की जायेगी। पहली बार एकीकृत जिला सूचना प्रणाली (यू-डायस) पर विद्यार्थियों का डाटा अपलोड किया जा रहा है। अब एक क्लिक करने से विद्यालय व विद्यार्थी के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। इसके लिए विद्यालयवार जानकारी भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

चार चरणों में पूरी होगी यू-डायस की प्रक्रिया-

यू-डायस को इस बार चार चरणों में भरा जाएगा। पहले चरण में स्कूलों से संबंधित विवरण अपलोड होगा। दूसरे चरण में भौतिक सुविधाओं के आंकड़े भरे जाएंगे। तीसरे चरण में शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों की विस्तृत डिटेल भरी जाएगी। चौथे चरण में छात्र-छात्राओं का विधिवत विवरण भरा जाएगा।

बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के सभी विद्यार्थियों का डेटा इस बार यू-डायस पर अपलोड कराया जा रहा है। इसमें विद्यार्थी के नाम, कक्षा से लेकर उसका पता, माता-पिता का नाम, आधारकार्ड संख्या, मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारियां अपलोड की जाएंगी। हर विद्यार्थी का ऑनलाइन विवरण भरा जाना अनिवार्य भी किया गया है। शिक्षा विभाग के इस कदम से बच्चों की संख्या को लेकर विभाग व स्कूल प्रबंधन में आए दिन पैदा हो रही असहज की स्थिति दूर होगी। साथ ही विद्यार्थियों से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में भी पारदर्शिता रहेगी।

वर्ष 1995 के बाद पहली बार यू- डायस की ऐसी व्यवस्था

वर्ष 1995 के बाद पहली बार यू-डायस को पूरा खाली कर दिया गया है। इसको नए सिरे से भरने की तैयारी की गई है। सही व सटीक जानकारी सत्यापित करने के बाद ही यू-डायस पर अपलोड होगी। प्रधानाध्यापकों एवं प्रधानाचार्यों को यू-डायस पूरा भरने के बाद इसका प्रमाण भी अधिकारियों को उपलब्ध कराना होगा ताकि सही डाटा भरा जा सके।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button