कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

अकबरपुर महाविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों का ओरियंटेशन एवं मार्गदर्शन

अकबरपुर महाविद्यालय में बीए एवं बीएससी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के ओरियंटेशन प्रोग्राम के साथ ही नवीन शैक्षिक सत्र की शुरुआत हुई। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर एसी पाण्डेय की अध्यक्षता में नव प्रवेशित विद्यार्थियों के ओरियंटेशन प्रोग्राम के अंतर्गत शिक्षकों एवं विद्यार्थियों का परिचय हुआ तथा सीनियर छात्र-छात्राओं द्वारा नवीन प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का टीका लगाकर स्वागत एवं सम्मान किया गया।

Story Highlights
  • शिक्षक शिद्यार्थी संवाद के साथ ही प्रयोगशाला व पुस्तकालय आदि का भ्रमण कराया गया
सुशील त्रिवेदी, अकबरपुर : अकबरपुर महाविद्यालय में बीए एवं बीएससी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के ओरियंटेशन प्रोग्राम के साथ ही नवीन शैक्षिक सत्र की शुरुआत हुई। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर एसी पाण्डेय की अध्यक्षता में नव प्रवेशित विद्यार्थियों के ओरियंटेशन प्रोग्राम के अंतर्गत शिक्षकों एवं विद्यार्थियों का परिचय हुआ तथा सीनियर छात्र-छात्राओं द्वारा नवीन प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का टीका लगाकर स्वागत एवं सम्मान किया गया। बीए एवं बीएससी कक्षाओं में प्रथम नामांकन कराने वाले विद्यार्थियों को प्राचार्य प्रोफेसर एसी पाण्डेय, उप प्राचार्य डॉ. उमेश चंद्र तिवारी एवं डॉ. अंजू शुक्ला ने सम्मानित किया।
विज्ञापन
विभिन्न संकाय के शिक्षकों ने विद्यार्थियों को अपना परिचय दिया तथा अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र से अवगत कराया। तत्पश्चात छात्र-छात्राओं ने अपना परिचय प्रस्तुत किया तथा अपनी रूचियों के विषय में जानकारी दी। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर एसी पांडे ने अकबरपुर महाविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं एवं सामान्य नियमों के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि महाविद्यालय का समस्त स्टाफ विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु अग्रसर है तथा जॉब की तैयारी हेतु सामान्य अध्ययन की निशुल्क कक्षाएं भी संचालित की जा रही हैं।
विद्यार्थियों को पूर्ण मनोयोग से अधिगम करना है तथा विद्यालय में उपलब्ध संसाधनों का शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को बेहतर बनाने प्रयोग करना है। महाविद्यालय के उप प्राचार्य डॉ. उमेश चंद्र तिवारी ने कहा कि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है।
विद्यार्थियों को पूर्ण लगन एवं निष्ठा के साथ जीवन का लक्ष्य निश्चित करते हुए कार्य करना चाहिए जिससे वह अपना, अपने परिवार एवं विद्यालय का नाम रोशन करें। कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में महाविद्यालय के प्राचार्य के नेतृत्व में समस्त छात्र छात्राओं को पुस्तकालय, प्रयोगशालाओं, कंप्यूटर लैब, आईसीटी लैब, संगीत कक्ष, पुस्तकालय, वाचनालय, शिक्षण कक्ष, कार्यालय, सेमिनार हॉल, स्पोर्ट्स रूम, रोवर्स रेंजर्स रूम एवं छात्रावास आदि का भ्रमण कराया गया तथा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर शिकायत पेटिका का उपयोग करने की सलाह दी गई तथा विद्यार्थियों को बताया गया कि अकबरपुर महाविद्यालय गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ ही शत प्रतिशत प्लेसमेंट की दिशा में कार्य कर रहा है। कार्यक्रम का संचालन हिन्दी विभाग के सहायक आचार्य डॉ. राम मनोहर मिश्र ने किया।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button