उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

जनपद स्तर पर आयोजित होगी रसोईया पाक कला प्रतियोगिता

परिषदीय विद्यालयों में रसोइयों की पाक कला को परखने के लिए जिला स्तर पर जनवरी 2023 में प्रयोगिता आयोजित होगी।

Story Highlights
  • प्रत्येक विकासखंड से 3 एवं जनपद से 30 रसोईया करेंगी प्रतिभाग
  • प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 3500, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 2500 एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को मिलेंगे 1500 रुपए

लखनऊ।  परिषदीय विद्यालयों में रसोइयों की पाक कला को परखने के लिए जिला स्तर पर जनवरी 2023 में प्रयोगिता आयोजित होगी। इसके लिए निदेशक विजय किरन आनंद ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इस पाक कला में प्रत्येक ब्लॉक से 3-3 रसोइयां कुल 30 रसोइयां प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगी। बीएएस रिद्धी पाण्डेय ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को रसोइयों का नाम और उनका सहमति पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं। बीएसए ने बताया कि प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यालयों में कार्यरत रसोइयों को प्रोत्साहित करना है। इसके अतिरिक्त प्रतियोगिता के आयोजन से सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देना है। प्रतियोगिता में रसोइयों की पौष्टिक व स्वादिष्ट भोजन बनाने की विधि का भी आंकलन किया जाएगा।

आदेश के मुताबिक प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए रसोइयों को कम से कम तीन वर्ष का अनुभव अनिवार्य है। प्रतियोगिता में प्रत्येक ब्लॉक में पांच से अधिक रसोइया चिह्नित होने पर वरीयता के आधार पर 3 रसोइयों को प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा। इसके लिए समिति का गठन किया जाएगा। इसमें जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षाधिकारी, एक बालिका स्कूल की प्रधानाचार्या, इंटर/स्नातक स्तर के प्रवक्ता, अलग-अलग विद्यालयों के दस छात्र-छात्राएं प्रतिष्ठित होटल के कुक, एक महिला चिकित्सक व खाद्य सुरक्षा विभाग के एक अधिकारी शामिल रहेगा।
ऐसे मिलेगे अंक-
प्रतियोगिता में भोजन के स्वाद, पौष्टिकता, भोजन पकाने की विधि, स्वच्छता व सुरक्षा के लिए दस-दस तथा व्यवहार के लिए पांच अंक दिए जाएंगे।
विजेताओं को दिया जाएगा पुरस्कार-
प्रतियोगिता में प्रथम तीन विजेताओं के अतिरिक्त सात रसोइयों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आने पर 3500 रुपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने पर 2500 रुपये व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 1500 रुपये का चेक प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा अन्य 27 रसोइयों को प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए 250 रुपये सांत्वना पुरस्कार के रुप में नगद व सभी 30 रसोइयों को 250 रुपये आवागमन भत्ता दिया जाएगा। हर जिले को जनवरी 2023 तक यह प्रतियोगिता करवानी होगी। पाककला का मेन्यू ऑन द स्पॉट लाटरी द्वारा तय किया जायेगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button