कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

निरक्षर को साक्षर बनाने में मदद करेगा नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत संचालित सर्वे ऐप

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले में 15 वर्ष से अधिक उम्र के निरक्षरों को चिन्हित कर नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत साक्षर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इसमें सर्वे ऐप की भी भूमिका होगी।

अमन यात्रा, लखनऊ/कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले में 15 वर्ष से अधिक उम्र के निरक्षरों को चिन्हित कर नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत साक्षर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इसमें सर्वे ऐप की भी भूमिका होगी। बेसिक शिक्षा विभाग निरक्षरों को चिन्हित करने के साथ ही प्रौढ़ निरक्षर को साक्षर बनाने के लिए गांव-गांव वालेंटियर तैयार करेगा जिसमें डायट प्रशिक्षु, सेवानिवृत्त शिक्षक संग इच्छुक स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। नव साक्षर भारत मिशन के उद्देश्य को धरातल पर उतारने में अब सर्वे ऐप की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

ये भी पढ़े- विद्यांजलि से सीएसआर की राह आसान, सवरेंगे यूपी के स्कूल

निदेशक साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा के निर्देश पर बीएसए सर्वे ऐप के माध्यम से निरक्षरों एवं वालेण्टियर का सर्वे कर उन्हे चिन्हित करने के लिए जिला स्तर पर एडमिन यूजर नियुक्त करेंगे। एडमिन यूजर क्रम को आगे बढ़ाते हुए ब्लॉक स्तर, क्लस्टर, ग्राम पंचायत, वार्ड, विद्यालय और सर्वेयर की यूजर आईडी तैयार होगी। जिससे 15 वर्ष से अधिक उम्र के निरक्षरों को स्कूल के माध्यम से सर्वे और चिन्हांकन करने में सहूलियत होगी। वालेंटियर गांव-गांव कक्षाएं चलाकर निरक्षर को नि:शुल्क सेवा देंगे। इसके अलावा अभियान में जुड़ने के इच्छुक लोगों को भी मौका दिया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button