कानपुर देहात

डीएम ने विकास भवन का किया औचक निरीक्षण, कई अधिकारी व कर्मचारी मिले नदारद

डीएम ने सभी कार्यालयों के विभागाध्यक्षों को भ्रमण पुस्तिका बनाने के दिये निर्देश, निरीक्षण के दौरान सीडीओ सौम्या भी मौजूद रहे। अनुपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों का रूकेगा वेतन, स्पष्टीकरण मांगने के दिये निर्देश। 

कानपुर देहात,अमन यात्रा :जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने विकास भवन में संचालित काया्र्रलयोें का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विभागों में हड़कम्प मच गया तथा कई अधिकारी, कर्मचारी नदारद भी मिले जिनका वेतन रोकने व स्पष्टीकरण मागने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने आज दिनांक 9 मार्च 2021 को प्रातः
10: 15 बजे विकास भवन पहुंचे।
इस दौरान सर्वप्रथम समाज कल्याण विभाग कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान समाज कल्याण अधिकारी सहित कई कर्मचारी नदारद मिले। डीएम ने समाज कल्याण अधिकारी हर्ष मवार का वेतन रोकने व स्पष्टीकरण के निर्देश दिये है। इसीक्रम में उनके द्वारा पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया, वही डीपीआरओ कार्यालय के निरीक्षण में पांच कर्मचारी अनुपस्थित मिले तथा भ्रमण पुस्तिका न बनाये जाने पर जिलाधिकारी ने डीपीआरओ से नाराजगी भी प्रकट की। उन्होंने रजिस्टर के पन्ने पलटते हुए कहा कि मेरे निरीक्षण में अनुपस्थिति दर्ज की गयी है किन्तु डीपीआरओ द्वारा उपस्थिति को लेकर कोई संज्ञान नही लिया गया है। इस मामले में अप्रसन्नता जाहिर की है। वहीं जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिला कृषि अधिकारी के कार्यालय का निरीक्षण किया गया जिसमें जिला कृषि अधिकारी सहित सभी कर्मचारी अनुपस्थित मिले यही नही उपस्थित कर्मचारी द्वारा दूसरे के नाम के आगे हस्ताक्षर किया गया था जिसके क्रम में जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर की।
इसी कड़ी में प्रेरणा कैन्टीन को भी देखा और कैन्टीन में मिलने वाले सामग्री के रेट बोर्ड का भी संज्ञान लिया। इसी क्रम में आरईडी विभाग के अधिशाषी अभियंता की अनुपस्थिति पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिये गये है। इसी क्रम में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के कार्यालय में अनुस्थित को लेकर दूरभाष पर उनसे जानकारी ली तथा समय पर न आने के मामले में नाराजगी भी प्रकट की। इसी क्रम में जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी कार्यालय पहुंच निरीक्षण किया। इस मौके पर अधिकारी कर्मचारी अनुपस्थित मिले। उपस्थित कर्मचारियों ने बताया कि डेरापुर निरीक्षण में गये है किन्तु भ्रमण पुस्तिका पर कोई अंकन न होने पर नाराजगी जाहिर की तथा दूरभाष पर अधिकारी व कर्मचारी के बारे में जानकारी ली गयी।
इसी क्रम में पीओ नेडा व जिला कार्यक्रम तथा डीसी मनरेगा कार्यालय का निरीक्षण किया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि विभागीय अधिकारियों केे कार्यालय छोडने से पूर्व भ्रमण पुस्तिका पर अंकन करना आवश्यक होगा तथा अधिकारी समय पर उपस्थित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करे। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन, डीपीआरओ अनिल कुमार सिंह, पीडी दिनेश कुमार यादव, आदि अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button