फ्रेश न्यूजउत्तरप्रदेशकानपुर देहातलखनऊ

जनपद स्तर पर होगी शिक्षक संकुल कार्यशाला

परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत नौनिहालों को भाषा और गणित समेत अन्य विषयों में दक्ष करने के लिए जिले के सभी न्याय पंचायतों के शिक्षक संकुल डाइट पुखरायां में प्रशिक्षित किए जाएंगे।

लखनऊ/कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत नौनिहालों को भाषा और गणित समेत अन्य विषयों में दक्ष करने के लिए जिले के सभी न्याय पंचायतों के शिक्षक संकुल डाइट पुखरायां में प्रशिक्षित किए जाएंगे।

इसके लिए डाइट में शिक्षक संकुल कार्यशाला का आयोजन 01-15 जुलाई तक होगा। एक बैच में अधिकतम 250 शिक्षक संकुल प्रशिक्षित किए जाएंगे। जनपद में तीन शिफ्ट में प्रशिक्षण पूरा होगा। जनपद में कुल 550 शिक्षक संकुल हैं। इसके अलावा एसआरजी, एआरपी, डीएम, सीडीओ, बीएसए को मिलाकर 11 लोग समेत कुल 561 लोग कार्यशाला में प्रतिभाग करेंगे। कार्यशाला के लिए जनपद को 2.43300 लाख रुपए खर्च हेतु आवंटित किए गए हैं।

न्याय पंचायतों में गठित प्रत्येक शिक्षक संकुल को निपुण भारत का लक्ष्य पूरा करते हुए दिसम्बर 2023 तक एक स्कूल को निपुण बनाना होगा। जिले में संचालित 1926 परिषदीय स्कूल में नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षण कार्य करते हुए नौनिहालों को निपुण बनाया जाएगा। कवायद सफल हो इसके लिए प्रत्येक शिक्षक संकुल को कार्यशाला के तहत प्रशिक्षित किया जा रहा है। निपुण भारत मिशन के अंतर्गत शिक्षक संकुल द्वारा दिसम्बर 2023 तक अपने विद्यालयों को निपुण विद्यालय बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उक्त परिप्रेक्ष्य में निम्नलिखित निर्देश प्रेषित किये गए हैं-

1. समस्त जनपदों में 1-15 जुलाई 2023 की अवधि में जनपद स्तर पर शिक्षक संकुल कार्यशाला निर्धारित एजेंडा के अनुसार आयोजित की जायेगी।
2. शिक्षक संकुल जनपदीय कार्यशाला के उपरांत 10 दिवस के अंदर कार्यशाला का उपभोग प्रमाणपत्र राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराना होगा व कार्यशाला के लिए जारी लिमिट /धनराशि का व्यय विवरण प्रबन्ध पोर्टल पर संबंधित मद में भरना होगा।

डाइट प्राचार्य एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुये अपने जनपद के समस्त शिक्षक संकुल को प्रभावी प्रदर्शन करने हेतु प्रेरित करने के निर्देश हैं जिससे कि शिक्षक संकुल दिसम्बर 2023 तक निपुण विद्यालय बनाने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। इसके लिए कार्यशाला में सूचना, निर्देश व सुझाव के साथ बेहतर शिक्षण कार्य करने पर चर्चा की जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button