कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

ग्रामीणों की एक ही आवाज, जिलाधिकारी महोदया बस एक बार देख जाए यहाँ का विकास

ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर आज ब्लॉक मलासा का सबसे ज्यादा बद्हालत के दौर से गुजरने वाला गांव है यह कहना है वहां के ग्रामीणों का क्योंकि यहां गांव में बाजार की समस्या, ऐतिहासिक कुएं की समस्या , गांव में जलभराव की समस्या पूरे गांव में टूटी नालियों की समस्या, प्राथमिक विद्यालय की हद से ज्यादा बेकार हालत की समस्या , विद्यालय के सामने कीचड़ ही कीचड़ भरे रहने की समस्या नालियों से पानी को निकलने की जगह ना होने की समस्या इन सभी समस्याओं से जूझ रहा मोहम्मदपुर गांव ।

मोहम्मदपुर, विमल गुप्ता  : ब्लॉक मलासा- ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर आज ब्लॉक मलासा का सबसे ज्यादा बद्हालत के दौर से गुजरने वाला गांव है यह कहना है वहां के ग्रामीणों का क्योंकि यहां गांव में बाजार की समस्या, ऐतिहासिक कुएं की समस्या , गांव में जलभराव की समस्या पूरे गांव में टूटी नालियों की समस्या, प्राथमिक विद्यालय की हद से ज्यादा बेकार हालत की समस्या , विद्यालय के सामने कीचड़ ही कीचड़ भरे रहने की समस्या नालियों से पानी को निकलने की जगह ना होने की समस्या इन सभी समस्याओं से जूझ रहा मोहम्मदपुर गांव । यहां पर लोगों का कहना है की बाजार में इतनी गंदगी बरसात न हो तब भी रहती है नाम ना लिखे जाने पर  ग्रामीण बताते हैं की गांव में बाजार की हालत बहुत ही दयनीय है क्योंकि गांव की बाजार धीरे-धीरे समाप्त होने की स्थिति में पहुंच गई है ।जब मंगलवार व शुक्रवार को बाजार लगती है तब बाजार में आने वाले दुकानदारों को जो बाहर से आते हैं.

ये भी पढ़े-  जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला खेल एवं विकास प्रोत्साहन समिति की हुई बैठक  

उनको बैठने के लिए अपना सामान लगाने के लिए कहीं जगह ही नहीं मिलती है । क्योंकि बाजार में पालतू भैस बकरियाँ बाधी जाती हैं जो बाजार के दिन हटाई भी नहीं जाती ग्रामीण आगे बताते हैं कि सब्जी बेचने वाले दुकानदार को बैठने की जगह नहीं मिलती किराना के दुकानदार गुड़ बेचने वाले कपड़ा बेचने वाले दुकानदार जूते चप्पल बेचने वाले फल बेचने वाले दुकानदार व अन्य बाजार में मिलने वाली वस्तुओं को बेचने वाले दुकानदारों को अपनी दुकान लगाने की पर्याप्त जगह नहीं मिलती । मोहम्मदपुर कि यह सरकारी बाजार जिसकी इतनी दयनीय स्थिति है और इस स्थिति का कारण उच्च अधिकारी भी हैं जिन्होंने कभी मोहम्मदपुर की सरकारी बाजार की भौगोलिक स्थिति को देखा ही नहीं आके बाजार की जगह पर अवैध कब्जा हो गये हैं  । ग्रामीण आगे कहते हैं कि कानपुर देहात की जिलाधिकारी महोदया  जी से यह निवेदन है कि वह जिस प्रकार आसपास के इलाकों में जाकर प्रतिदिन किसी न किसी ग्राम पंचायत की समस्याओं को देखती हैं और वहाँ की समस्याओं  को जल्द से जल्द निस्तारित कराने का प्रयास करती हैं तो महोदया जी आप एक बार ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर की सरकारी बाजार की हालत को भी देख लीजिए आकर  । एक अन्य ग्रामीण बताते हैं कि प्राथमिक विद्यालय के सामने इतनी गंदगी ठीक नहीं है क्योंकि विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं में बरसात में फैलने वाली मौसमी बीमारियों के फैलने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है वही ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर प्रधान बताते हैं कि हमने गांव की समस्याओं से कई बार उच्च अधिकारियों को अवगत कराया है।

ये भी पढ़े-  ग्राम पंचायत असेवा में सोशल ऑडिट का कार्य संपन्न

गांव की जनता बाजार की समस्या को जिलाधिकारी महोदय के संज्ञान में लाने का प्रयास भी कर रहे हैं और जनता चाहती है कि जल्द से जल्द बाजार की भौगोलिक स्थिति की जाँच की जाये और अवैध कब्जों से सरकारी बाजार को मुक्त कराया जाये महोदया जी से सरकारी बाजार के नवीनीकरण सुंदरीकरण व साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने व मण्डी समिति का नया गठन कराया जाये। अब जिलाधिकारी महोदया जी को ही इस सरकारी समस्या पर कड़ी कार्यवाही करनी होगी जिससे मोहम्मदपुर की सरकारी बाजार में अवैध कब्जों को व अन्य समस्याओं का निस्तारण हो सके बातचीत के दौरान ब्लाक मलासा के डुड़ियामऊ  ग्राम पंचायत से प्रधान जी भी मौजूद रहे उन्होंने कहा कि मोहम्मदपुर सरकारी बाजार की समस्या को जिला अधिकारी महोदया जी को जरूर संज्ञान में लेकर एक बार मोहम्मदपुर बाजार का दौरा करना चाहिए जिससे वहां की समस्याओं की हकीकत मालूम हो सके और उन समस्याओं का निस्तारण भी हो सके । क्या ग्रामीणों की समस्या का समाधान होगा? मोहम्मदपुर सरकारी बाजार की अवैध कब्जों का मामला जिला प्रशासन द्वारा संज्ञान में लिया जाएगा.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button