कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जनपद में देश के दो महापुरूषों की जयंती भव्यता पूर्वक मनाई गई

कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जिलाधिकारी आलोक सिंह व नोडल अधिकारी निदेशक उद्योग राजेश कुमार की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ देश के दो महापुरूषों की जयंती भव्यता पूर्वक मनायी गई।

Story Highlights
  • अपने अन्दर व्याप्त बुराइयों पर दृढइच्छा शक्ति से नियंत्रण किया जा सकता है : जिलाधिकारी
  • आज के दिन हम अपने अन्दर की एक बुराई को त्यागने का संकल्प ले : जिलाधिकारी
  • जीवन में स्वच्छता का अत्यन्त महत्व है, स्वच्छ रहना सभी मनुष्य की मूलभूत जरूरत है : नोडल अधिकारी

कानपुर देहात। कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जिलाधिकारी आलोक सिंह व नोडल अधिकारी निदेशक उद्योग राजेश कुमार की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ देश के दो महापुरूषों की जयंती भव्यता पूर्वक मनायी गई। जहां गांधी जी ने हमें सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ाया वहीं लाल बहादुर शास्त्री जी ने सौम्यता, शालीनता का, इन दो महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित करने के पश्चात नवोदय विद्यालय के बच्चों ने महात्मा गांधी का प्रसिद्ध भजन ‘‘रघुपति राघव राजा राम‘‘ गाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि दोनों विभूतियों के विचार आज भी प्रासंगिक है। दोनों ने हमें यह सिखाया कि अपने अन्दर व्याप्त बुराइयों पर दृढइच्छा शक्ति से नियंत्रण किया जा सकता है। उन्होंने गांधी के इस विचार पर जोर देकर कहा कि जितनी आवश्यकता हो उतना ही उपयोग करें, क्योंकि प्रकृति मनुष्य की आवश्यकता को पूरा कर सकती है, लालच को नही, यह लालच मनुष्य जाति के व्यक्तित्व के विनाश का प्रमुख कारण बनी हुई है। उन्होंने कहा कि अपने सहकर्मियों के साथ सद्भावपूर्ण व्यवहार करें और सभी को साथ लेकर चले तभी इन महापुरूषों के बताये गये रास्ते पर चल सकते है, आप सभी को हमेशा यह याद रखना चाहिए, आपके द्वारा किया गया कोई भी कार्य हासिए पर रह रहे लोगों को कितना लाभ पहुंचा सकती है, आज इस विशिष्ट दिन पर हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि ‘‘हम अपने अन्दर की एक बुराई को त्यागे और जीवन में सकारात्मकता को अपनायें।

इस पर पर बोलते हुए निदेशक उद्योग राजेश कुमार ने कहा कि मै अपने अपनी बात की शुरूआत इस बात से कर रहा हूॅ कि यदि आपके अन्दर अहम् आ जाये तो आप समाज के सबसे निरीह प्राणी का चेहरा देख लीजिए, अहम् स्वतः समाप्त हो जायेगा। उन्होंने कहा कि जीवन में स्वच्छता का अत्यन्त महत्व है, स्वच्छ रहना मूल भूत जरूरत है, जो हमारे व्यक्तित्व में निखार लाती है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता, सत्य, अहिंसा हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल सकते है। उन्होंने कहा पॉलीथीन का इस्तेमाल कम करें, दृढप्रतिज्ञ होकर इन महान व्यक्तित्व के रास्ते पर चले। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर जिलाधिकारी व निदेशक द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले कर्मचारियों, मुन्ना, कमल, राकेश, संदीप, सोबरन सिंह, मोहित कुमार, अमर सिंह आदि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। अन्त में जिलाधिकारी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले नवोदय विद्यालय की छात्र-छात्राओं को भी पुरस्कृत किया।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमित कुमार राठौर, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट भूमिका यादव, उद्योग उपायुक्त मो0 साउद, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन, ओएसडी डीएम दिलीप कुमार, कलेक्ट्रेट नाजिर रजनीश आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन निर्वाचन कार्यालय के रामसेवक वर्मा द्वारा किया गया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button