कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय विद्यालयों में सरल ऐप के माध्यम से होगी निपुण असेसमेंट परीक्षा

परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 1 से आठवीं तक के विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर आंकने के लिए सरल ऐप के माध्यम से निपुण मूल्यांकन परीक्षा (नैट) कराई जाएगी। कानपुर मंडल में कक्षा 1 से 3 तक के विद्यार्थियों की यह परीक्षा 11 सितंबर एवं कक्षा चार से आठ तक के विद्यार्थियों की 12 सितंबर 2023 को होगी।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 1 से आठवीं तक के विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर आंकने के लिए सरल ऐप के माध्यम से निपुण मूल्यांकन परीक्षा (नैट) कराई जाएगी। कानपुर मंडल में कक्षा 1 से 3 तक के विद्यार्थियों की यह परीक्षा 11 सितंबर एवं कक्षा चार से आठ तक के विद्यार्थियों की 12 सितंबर 2023 को होगी।

ये भी पढ़े-  स्वतंत्रता दिवस : सारे जहा से अच्छा हिंदुस्तान हमारा में सुंदर सा नृत्य बना चर्चा का विषय

इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी तेज कर दी गई है। जनपद में संचालित 1925 परिषदीय विद्यालयों में करीब 2 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। बेहतर शिक्षा के लिए निपुण भारत अभियान चलाया जा रहा है। अब शासन के निर्देश पर त्रैमासिक निपुण लक्ष्यों पर आधारित आंकलन परीक्षाओं में बेसिक शिक्षा विभाग नया प्रयोग करने जा रहा है। इस बार प्रश्नपत्रों के साथ-साथ पृथक से ओएमआर शीट भी उपलब्ध कराई जाएगी।

ये भी पढ़े-  बच्चों की प्रस्तुति ने मोहा शिक्षकों व अभिभावकों का मन

शिक्षक सरल ऐप को इंस्टाल करके लॉगिन करेंगे और ऐप में दिए गए स्कैनर से ओएमआर शीट को स्कैन किया जाएगा। इस प्रक्रिया को अपनाने से जहां समय की बचत होगी, वहीं परीक्षाफल में भी शत-प्रतिशत शुद्धता होगी। इसका उद्देश्य विद्यालयों में बेहतर और सकारात्मक शैक्षिक वातावरण तैयार करना है। इस परीक्षा में सरल ऐप के माध्यम से कक्षा 1 से 5 तक के परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों का भाषा एवं गणित विषयों का तथा कक्षा 6 से 8 के बच्चों का गणित एवं विज्ञान विषयों का आकलन किया जायेगा।

 

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button