गोरखपुरउत्तरप्रदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- हवाई चप्पल पहनने वाले भी कर सकेंगे विमान से सफर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने रविवार को गोरखपुर से लखनऊ की हवाई सेवा को हरी झंडी दिखाई। मुख्यमंत्री योगी ने इससे पहले महायोगी गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास किया।

गोरखपुर,अमन यात्रा : होली के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने रविवार को गोरखपुर से लखनऊ की हवाई सेवा को हरी झंडी दिखाई। इससे पहले उन्होंने महायोगी गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास किया।

इसका निर्माण पूर्ण होते ही टर्मिनल में 200 और यात्रियों के ठहराव की क्षमता बढ़ जाएगी। पहले दिन 40 भाजपा व हिंदू युवा वाहिनी नेताओं समेत 62 यात्री गोरखपुर से लखनऊ गए। वहां से गोरखपुर आने के लिए 67 लोगों ने बुकिंग कराई है।

अब गोरखपुर से सात प्रमुख शहरों के लिए होगी 12 फ्लाइट की सुविधा: 
अब तक गोरखपुर से छह प्रमुख शहरों नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद व प्रयागराज के लिए फ्लाइट की सुविधा है। इसका लाभ गोरखपुर के साथ ही आसपास के जनपदों, बिहार और नेपाल तक के लोगों को मिल रहा है।रविवार को गोरखपुर से लखनऊ के लिए एयर इंडिया के विमान के उड़ने के साथ ही यहां से उड़ान सेवा से जुड़ने वाले शहरों की संख्या सात हो गई। फ्लाइट की संख्या की बात करें तो गोरखपुर से दिल्ली के लिए एयर इंडिया, इंडिगो व स्पाइस जेट की चार, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु और प्रयागराज के लिए इंडिगो की एक-एक, मुंबई के लिए स्पाइस जेट की दो और इंडिगो की एक तथा लखनऊ की एयर इंडिया की एक फ्लाइट समेत कुल 12 फ्लाइट हो जाएगी।12 अप्रैल से इस फेहरिस्त में एक और विमान जुड़ जाएगा। इस तारीख से स्पाइस जेट की फ्लाइट से यात्री गोरखपुर से अहमदाबाद की उड़ान भर सकेंगे।
एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्यूल के मुताबिक नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटर विमान ही गोरखपुर पहुंचने के बाद लखनऊ जाएगा। इससे लखनऊ की दूरी एक घण्टे में तय की जा सकेगी।रविवार को गोरखपुर से दिन में दो बजे विमान ने लखनऊ की उड़ान भरी।लखनऊ से गोरखपुर वापसी का समय 3:30 बजे होगा और यह 4:30 बजे यहां पहुंचेगा और आधे घंटे बाद नई दिल्ली रवाना हो जाएगा।गोरखपुर से लखनऊ की फ्लाइट पर यात्री को 1470 रुपये खर्चने होंगे।

एयरपोर्ट टर्मिनल भवन की बढ़ेगी क्षमता

गोरखपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्‍या काफी बढ़ी है। इसे देखते हुए टर्मिनल भवन का विस्‍तार किये जाने का निर्णय लिया गया है। इस निमित्त केन्‍द्र सरकार द्वारा 26.87 करोड़ रुपये की धनराशि स्‍वीकृत की गई है। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने इसका शिलान्यास किया। टर्मिनल भवन का विस्‍तार होने से 200 यात्रियों की अतिरिक्‍त क्षमता बढ़ जाएगी। साथ ही अप्रन के विस्‍तारीकरण का कार्य भारतीय वायुसेना के माध्‍यम से किया जाने वाला है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button