कानपुर देहात

संविधान दिवस के अवसर पर सभी द्वारा उद्देशिका को याद कर ली गयी शपथ

20 नवंबर 1949 को हमारा संविधान पूर्ण रूप से बनकर तैयार हुआ इसी उपलक्ष में संविधान दिवस मनाया जाता है ताकि इसकी उपयोगिता और महत्व से आज की पीढ़ियों को अवगत कराया जा सके इस संविधान निर्माण में निश्चित रूप से बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का महत्वपूर्ण योगदान है.

अमन यात्रा, कानपुर देहात।  20 नवंबर 1949 को हमारा संविधान पूर्ण रूप से बनकर तैयार हुआ इसी उपलक्ष में संविधान दिवस मनाया जाता है ताकि इसकी उपयोगिता और महत्व से आज की पीढ़ियों को अवगत कराया जा सके इस संविधान निर्माण में निश्चित रूप से बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का महत्वपूर्ण योगदान है लेकिन इसके अलावा भी अन्य व्यक्तियों ने भी बहुत बड़ी भूमिका अदा की है जिसमें पहला नाम इस संविधान को अपने हाथ से लिखने वाले “प्रेम नारायण रायजादा” का स्मरण आता है जिन्होंने संविधान को हिंदी में अंग्रेजी में अपने हाथों से लिखा और लिखने के एवज में कोई मेहनताना भी नहीं लिया और कहा कि मेरी स्मृतियों को इसमें सजो कर रखा जाएगा यही मेरा देयक होगा। दूसरा योगदान जो इसमें चित्रकारी की गई है जिसको “नंदलाल बोस” द्वारा बनाया गया है इसके अलावा विभिन्न समितियों के अध्यक्षों द्वारा अपने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए इस संविधान की रचना की और इस संविधान की विशेषता रही है कि भारत को एक समावेशी एक संपूर्ण और एक लोकतांत्रिक रूप में बदलने की जो संविधान ने भूमिका अदा की है निश्चित रूप से सराहनीय है, प्रशंसनीय है।

 

ऐसे ही महान व्यक्तित्व के धनी व्यक्तियों को आज कलेक्ट्रेट परिसर में संविधान दिवस का  आयोजन जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में किया गया। उन्होनें संविधान दिवस के संबंध में बताते हुए कहा कि आज का दिवस ‘संविधान दिवस’ के रूप में भी जाना जाता है, हमारे देश में हर साल 26 नवंबर को भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 26 नवंबर 1949 को, भारत की संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया, जो 26 जनवरी 1950 से लागू हुआ। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने 19 नवंबर 2015 को नागरिकों के बीच संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 26 नवंबर को ‘संविधान दिवस’ के रूप में मनाने के भारत सरकार के फैसले को अधिसूचित किया। उन्होनें उपस्थित सभी को आज के इस दिन को पुनः याद कर संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि आज का दिन उन सभी विभूतियों का स्मरण दिलाती है, जिनके अथक प्रयासों व अभूतपूर्व योगदान देकर संविधान को बनाया। उन्होंने सभी को संविधान के अनुरूप चलने व उसकी रक्षा करने हेतु कार्य किये जाने पर जोर देते हुए सभी को उद्देशिका का पाठ व शपथ कराई कि “हम, भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न समाजवादी, पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य, बनाने के लिए, तथा उसके समस्त नागरिकों कोः सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार,अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता,

 

प्रतिष्ठा और अवसर की समता, प्राप्त कराने के लिए,तथा उन सब में, व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता, सुनिश्चित करने वाली बन्धुता बढ़ाने के लिए दृढसंकल्प होकर अपनी संविधान सभा में आज तारीख 26 नवम्बर 1949 ई. (मिति मार्गशीर्ष शुक्ल सप्तमी, संवत दो हजार छह विक्रमी) को एतद्द्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं।” इस दौरान अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) जे पी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) केशव नाथ गुप्ता, मुख्य कोषाधिकारी के के पाण्डेय, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत पाण्डेय सहिय कलेक्ट्रेट के अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

सीडीओ के आदेश पर ग्राम विकास अधिकारी आकाश कुमार हुए निलंबित, कईंयों को नोटिस

कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ग्राम रैपालपुर विकासखंड मैथा गौशाला का निरीक्षण किया गया…

2 hours ago

शत प्रतिशत नामांकन और उपस्थिति के लिए हो विशेष प्रयास : शैलेश द्विवेदी बीईओ   

कानपुर देहात। ब्लॉक झींझक में बीईओ हेड टीचर बैठक  खंड शिक्षा अधिकारी शैलेश द्विवेदी की…

3 hours ago

बेसिक स्कूलों में टाइम टेबल लागू, 40 मिनट का होगा एक पीरियड

कानपुर देहात। निजी स्कूलों की तरह अब परिषदीय विद्यालयों में भी शिक्षण कार्य कराया जाएगा।…

3 hours ago

एशियन पब्लिक स्कूल में भागवत कथा समापन उपरान्त विशाल भंडारे का आयोजन

पुखरायां : कस्बे के मोहल्ला राजेंद्र नगर स्थित एशियन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में बीते…

4 hours ago

चकिया-लोकसभा चुनावः गांव के सरकारी पंचायत भवन में भाजपा का नक्कड़ सभा हुआ आयोजित किया गया अपील, मामला पहुंचा डीएम तक……

चकिया-लोकसभा चुनावः गांव के सरकारी पंचायत भवन में भाजपा का नक्कड़ सभा हुआ आयोजित किया…

4 hours ago

मा० प्रेक्षक की उपस्थिति में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेशन संपन्न

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक सिंह की अध्यक्षता…

5 hours ago

This website uses cookies.