कानपुर देहात

नए साल में कानपुर देहात इन्वेस्टर समिट, निवेशकों ने दिखाई दिलचस्पी, दिया नए एमओयू साइन करने का आश्वासन

फरवरी में प्रदेश स्तर पर उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन से पूर्व जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा जनपद कानपुर देहात में प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट से पूर्व नई पहल के रूप में कानपुर देहात इन्वेस्टर सम्मिट 2023 के माध्यम से जनपद में निवेशकों को निवेश करने का एक बड़ा मौका दिए जाने हेतु विभिन्न अग्रणी उत्पादक इकाइयों, नए निवेशको, विस्तार करने वाली इकाईयों आदि के साथ संयुक्त बैठक का आयोजन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किया गया।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। फरवरी में प्रदेश स्तर पर उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन से पूर्व जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा जनपद कानपुर देहात में प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट से पूर्व नई पहल के रूप में कानपुर देहात इन्वेस्टर सम्मिट 2023 के माध्यम से जनपद में निवेशकों को निवेश करने का एक बड़ा मौका दिए जाने हेतु विभिन्न अग्रणी उत्पादक इकाइयों, नए निवेशको, विस्तार करने वाली इकाईयों आदि के साथ संयुक्त बैठक का आयोजन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किया गया। उन्होंने कहा कि जनपद कानपुर देहात जो कि पूर्व से ही चर्म उत्पाद, प्लास्टिक उत्पाद व कृषि उत्पाद हेतु निर्यात हब के रूप में प्रसिद्ध है जिसको नई औद्योगिक नीतियों में आये सकारात्मक बदलाव व आसान प्रक्रिया के चलते निवेशकों का रुझान उत्तर प्रदेश में बढा है, जिसका फायदा इंडस्ट्रियल हब होने के फलस्वरूप आवश्यक रूप से जनपद को मिलेगा।

ये भी पढ़े-  संविधान दिवस के अवसर पर सभी द्वारा उद्देशिका को याद कर ली गयी शपथ

उन्होंने बताया कि नई नीतियों में प्रस्तावित भूमि बैंक के अंतर्गत औद्योगिक उपयोग के लिए गैर-कृषि, बंजर और अनुपयोगी भूमि को पूल करना जिसके अंतर्गत बंजर ग्राम समाज (जीएस) भूमि सरकार 30 साल की लीज पर जमीन उपलब्ध कराएंगी। राजस्व संहिता के प्रावधानों में संशोधन जैसे कृषि भूमि को गैर कृषि भूमि में परिवर्तित करना, भूमि उपयोग में परिवर्तन, जीएस भूमि का निजी भूमि से विनिमय, अनुसूचित जाति की भूमि पर उद्योग स्थापित करने की अनुमति आदि, सरकारी/राज्य सार्वजनिक क्षेत्र की बीमार इकाइयों के स्वामित्व वाली भूमि बैंक पर ताला लगाने की कार्यवाही को प्रभावी बनाना, औद्योगिक उद्देश्य के लिए भार मुक्त भूमि की लीज या बिक्री के लिए वेब सक्षम प्लेटफॉर्म की उपलब्धता सुनिश्चित कराया जाना, बिना किसी शुल्क के औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्रों के भीतर स्थित जीएस भूमि को निहित कराने हेतु  यूपी राजस्व संहिता 2006 के तहत अनुमति देने के निर्देश जारी किये गए हैं।

ये भी पढ़े- जनपद न्यायालय के केन्द्रीय सभागार में मनाया गया संविधान दिवस व मूल कर्तव्यों की दिलायी गयी शपथ

इसके अलावा भी औद्योगिक इकाइयों को स्थापित किए जाने हेतु सरल प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन व समय पर उसके निस्तारण हेतु सभी को आश्वस्त करते हुए जनपद में निवेश किए जा रहे निवेशकों से विचार विमर्श करते हुए शीघ्र प्रस्ताव प्रेषित किए जाने हेतु समस्त निवेशकों से आग्रह किया। इस बैठक में निवेशिकों व औद्योगिक इकाइयों के प्रमुखों से माह जनवरी 2023 में आयोजित होने वाले कानपुर देहात इन्वेस्टर समिटपर चर्चा करते हुए रूप रेखा बनाई गई तथा निवेशकों की समस्याओं को सुना गया व तत्काल निस्तारण कराए जाने के निर्देश संबंधित को दिए गए, जिसके दृष्टिगत रखते हुए निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई एवं नए एमओयू जनपद के साथ किए जाने हेतु जिलाधिकारी को आश्वस्त किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सुनीति, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशवनाथ गुप्ता एवं जीएमडीसी चंद्रभान सिंह, सहित विभिन्न अग्रणी उत्पादक इकाइयों, नए निवेशको, विस्तार इकाई प्रमुख उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

परख पोर्टल से होगा माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण, 40 बिंदुओं पर होगी आख्या अपलोड

कानपुर देहात। माध्यमिक शिक्षा विभाग भी धीरे-धीरे अब हाइटेक हो रहा है। विद्यालयों का निरीक्षण…

24 mins ago

परिषदीय स्कूलों में छात्र नामांकन बढ़ाने पर जोर

लखनऊ/ कानपुर देहात। स्कूल न आने वाले बच्चों का परिषदीय स्कूलों में दाखिला कराने के…

29 mins ago

आपसी रंजिश के कारण दो पक्षों में मारपीट मुकदमा दर्ज

भोगनीपुर कानपुर देहात।थाना क्षेत्र के करियापुर गांव में आपसी रंजीश के कारण दो पक्षों में…

2 hours ago

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात।लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत लोकसभा 45- जालौन के विधानसभा भोगनीपुर में…

2 hours ago

सीबीएससी परीक्षा परिणाम में पुखरायां कस्बे के मैथ्स कोचिंग क्लासेज का रहा दबदबा,मेधावियों का किया गया सम्मान

पुखरायां।सोमवार को घोषित केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम में कानपुर देहात के कोचिंग…

20 hours ago

लोकसभा चुनाव को लेकर बरौर तथा मूसानगर पुलिस ने किया एरिया डॉमिनेशन,निडर होकर मतदान करने की की गई अपील

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सकुशल तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से बुधवार को थाना…

20 hours ago

This website uses cookies.