कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

नए साल में कानपुर देहात इन्वेस्टर समिट, निवेशकों ने दिखाई दिलचस्पी, दिया नए एमओयू साइन करने का आश्वासन

फरवरी में प्रदेश स्तर पर उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन से पूर्व जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा जनपद कानपुर देहात में प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट से पूर्व नई पहल के रूप में कानपुर देहात इन्वेस्टर सम्मिट 2023 के माध्यम से जनपद में निवेशकों को निवेश करने का एक बड़ा मौका दिए जाने हेतु विभिन्न अग्रणी उत्पादक इकाइयों, नए निवेशको, विस्तार करने वाली इकाईयों आदि के साथ संयुक्त बैठक का आयोजन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किया गया।

Story Highlights
  • कानपुर देहात इन्वेस्टर समिट 2023 में निवेशकों को निवेश करने का बड़ा मौका : जिलाधिकारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात। फरवरी में प्रदेश स्तर पर उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन से पूर्व जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा जनपद कानपुर देहात में प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट से पूर्व नई पहल के रूप में कानपुर देहात इन्वेस्टर सम्मिट 2023 के माध्यम से जनपद में निवेशकों को निवेश करने का एक बड़ा मौका दिए जाने हेतु विभिन्न अग्रणी उत्पादक इकाइयों, नए निवेशको, विस्तार करने वाली इकाईयों आदि के साथ संयुक्त बैठक का आयोजन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किया गया। उन्होंने कहा कि जनपद कानपुर देहात जो कि पूर्व से ही चर्म उत्पाद, प्लास्टिक उत्पाद व कृषि उत्पाद हेतु निर्यात हब के रूप में प्रसिद्ध है जिसको नई औद्योगिक नीतियों में आये सकारात्मक बदलाव व आसान प्रक्रिया के चलते निवेशकों का रुझान उत्तर प्रदेश में बढा है, जिसका फायदा इंडस्ट्रियल हब होने के फलस्वरूप आवश्यक रूप से जनपद को मिलेगा।

ये भी पढ़े-  संविधान दिवस के अवसर पर सभी द्वारा उद्देशिका को याद कर ली गयी शपथ

उन्होंने बताया कि नई नीतियों में प्रस्तावित भूमि बैंक के अंतर्गत औद्योगिक उपयोग के लिए गैर-कृषि, बंजर और अनुपयोगी भूमि को पूल करना जिसके अंतर्गत बंजर ग्राम समाज (जीएस) भूमि सरकार 30 साल की लीज पर जमीन उपलब्ध कराएंगी। राजस्व संहिता के प्रावधानों में संशोधन जैसे कृषि भूमि को गैर कृषि भूमि में परिवर्तित करना, भूमि उपयोग में परिवर्तन, जीएस भूमि का निजी भूमि से विनिमय, अनुसूचित जाति की भूमि पर उद्योग स्थापित करने की अनुमति आदि, सरकारी/राज्य सार्वजनिक क्षेत्र की बीमार इकाइयों के स्वामित्व वाली भूमि बैंक पर ताला लगाने की कार्यवाही को प्रभावी बनाना, औद्योगिक उद्देश्य के लिए भार मुक्त भूमि की लीज या बिक्री के लिए वेब सक्षम प्लेटफॉर्म की उपलब्धता सुनिश्चित कराया जाना, बिना किसी शुल्क के औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्रों के भीतर स्थित जीएस भूमि को निहित कराने हेतु  यूपी राजस्व संहिता 2006 के तहत अनुमति देने के निर्देश जारी किये गए हैं।

ये भी पढ़े- जनपद न्यायालय के केन्द्रीय सभागार में मनाया गया संविधान दिवस व मूल कर्तव्यों की दिलायी गयी शपथ

इसके अलावा भी औद्योगिक इकाइयों को स्थापित किए जाने हेतु सरल प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन व समय पर उसके निस्तारण हेतु सभी को आश्वस्त करते हुए जनपद में निवेश किए जा रहे निवेशकों से विचार विमर्श करते हुए शीघ्र प्रस्ताव प्रेषित किए जाने हेतु समस्त निवेशकों से आग्रह किया। इस बैठक में निवेशिकों व औद्योगिक इकाइयों के प्रमुखों से माह जनवरी 2023 में आयोजित होने वाले कानपुर देहात इन्वेस्टर समिटपर चर्चा करते हुए रूप रेखा बनाई गई तथा निवेशकों की समस्याओं को सुना गया व तत्काल निस्तारण कराए जाने के निर्देश संबंधित को दिए गए, जिसके दृष्टिगत रखते हुए निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई एवं नए एमओयू जनपद के साथ किए जाने हेतु जिलाधिकारी को आश्वस्त किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सुनीति, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशवनाथ गुप्ता एवं जीएमडीसी चंद्रभान सिंह, सहित विभिन्न अग्रणी उत्पादक इकाइयों, नए निवेशको, विस्तार इकाई प्रमुख उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button