कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कटियार मेडिकल स्टोर में मेडिकल कैंप का हुआ आयोजन, लोगों को दिए गए हेल्थ टिप्स

आज कटियार मेडिकल स्टोर के प्रोप्राइटर फार्मासिस्ट राजेश बाबू कटियार की अध्यक्षता में दो दिवसीय नि:शुल्क मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। यहां रेडक्लिफ लैब एवं ईवान पैथ लैब की जिला शाखा की ओर से लगातार नि:शुल्क मेडिकल कैम्प की व्यवस्था कर मरीजों के मेडिकल टेस्ट किए जा रहे हैं।

अमन यात्रा, कानपुर :  आज कटियार मेडिकल स्टोर के प्रोप्राइटर फार्मासिस्ट राजेश बाबू कटियार की अध्यक्षता में दो दिवसीय नि:शुल्क मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। यहां रेडक्लिफ लैब एवं ईवान पैथ लैब की जिला शाखा की ओर से लगातार नि:शुल्क मेडिकल कैम्प की व्यवस्था कर मरीजों के मेडिकल टेस्ट किए जा रहे हैं। आज शिविर के प्रथम दिवस में ही 23 लोगों की थायराइड, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर, अर्थराइटिस स्क्रीनिंग, लो एनर्जी स्क्रीनिंग, लिपिड प्रोफाइल, विटामिन डी, एचबीए1सी, फुल बॉडी चेकअप, सीबीसी, एलएफटी, केएफटी, ईएसआर आदि जांचें की गईं। ईवान लैब के संचालक रोहित कटियार ने कहा कि पर्यावरण लगातार प्रदूषित होता जा रहा है जिससे भोजन में मौजूद केमिकल्स के कारण लोगों में बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इनसे बचने के लिए सभी लोगों को हर छह महीने में अपने शरीर की सभी तरह की जांच करानी चाहिए। रेडक्लिफ लैब के संचालक अंकुर वर्मा का कहना है कि वर्तमान में कई जांचे काफी महंगी हो गई हैं जिस कारण स्लम इलाकों व गरीब लोग जांच कराने में कतराते हैं। इसी उद्देश्य से कटियार मेडिकल स्टोर ने समय-समय पर जांच शिविर लगाने का निर्णय लिया है ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक इलाज की सुविधा पहुंचाई जा सके। इतना ही नहीं इस मेडिकल स्टोर में हर समय 15 फीसदी छूट पर दवाइयां भी मिलती हैं।

लैब टेक्नीशियन अभय कटियार का कहना है कि मुनाफा के लिए लोग सब्जी एवं अन्य खाद्य सामग्री में रसायनों का प्रयोग कर रहे हैं जोकि स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। न्यू जनरेशन के अधिकांश लोग फास्ट फूड का अधिक प्रयोग कर रहे हैं जिस से भी कई बीमारियां पनप रही हैं शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जांचें करवाते रहना चाहिए।किसी भी बीमारी को हल्के में लेने की गलती कदापि न करें। स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

फार्मासिस्ट राजेश बाबू कटियार ने कहा कि जब आप किसी भी बीमारी को शुरुआती स्तर पर नजरअंदाज करते हैं या इलाज नहीं कराते हैं तो वह शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को अपने चपेट में लेने लगती है। लगातार इलाज में देरी से मल्टी ऑर्गन इंवॉल्वमेंटल फेलियर की स्थिति बन सकती है। मतलब किडनियों, हार्ट आदि को गंभीर क्षति पहुंचने का खतरा बहुत बढ़ जाता है इसलिए किसी भी बीमारी के लक्षण दिखाई दें तो शुरुआत से ही इलाज लें ताकि रोग को बढ़ने से रोका जा सके। अगर बीपी, शुगर, थायराइड, अर्थराइटिस या अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित हों तो समय-समय पर जांचें अवश्य करवाते रहें साथ ही अपने डाक्टर से परामर्श भी लेते रहें।

इस दौरान रामअवतार कटियार, प्रिंसू बाजपेई, हर्ष पांडेय ,रोहित कटियार ,अभय कटियार, अंकुर वर्मा ,विकास यादव, शिखर शुक्ला ,राधेश्याम पाल, मीना देवी, कमलेश कुमार ,बब्लू सचान ,नीलू यादव ,विनय तिवारी, जगजीवन यादव ,राज गोपाल मिश्रा नेहा सिंह छोटेलाल संजय चौहान आदि लोग मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button