लाइफस्टाइल

दिवाली : मां लक्ष्मी जी को पसंद नहीं ये 4 काम, दिवाली पर तो भूलकर भी न करें, मिलता है बुरा फल

Diwali 2020: दिवाली का पर्व पंचांग के अनुसार 14 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा. दिवाली पर मां लक्ष्मी जी की विशेष पूजा की जाती है. इसलिए इस दिन कुछ कार्य भूलकर भी नहीं करने चाहिए.

दिवाली की तैयारियां एक माह पूर्व से हीं आरंभ हो जाती हैं. लक्ष्मी जी का स्वागत करने के लिए दिवाली से पहले घर की विशेष साफ सफाई की जाती है. सुंदर चीजों से घर को सजाया जाता है. दिवाली पर घरों में रोशनी की जाती है. फूल और रंगोली से सजावट की जाती है. लक्ष्मी जी को स्वच्छता और सुंदरता बहुत पसंद है. इसलिए दिवाली पर कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

घर को साफ रखें
दिवाली पर घर को स्वच्छ रखना चाहिए. इस दिन घर को गंदा नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी भ्रमण करती हैं और उस घर में जाना पसंद नहीं करती हैं जहां पर गंदगी और स्वच्छता के नियमों का पालन न किया जाए.

झूठे बर्तन रसोई में न रखें
दिवाली पर झूठे बर्तन रसोई में कतई न रखें. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है वहीं धन संबंधी परेशानियां आरंभ हो जाती हैं. इसलिए झूठे बर्तनों को रसोई में नहीं रखना चाहिए. रात्रि में सोने से पहले झूठे बर्तनों को जरूर साफ करें.

घर के बाहर न रखें कूड़ादान
दिवाली के दिन घर के बाहर कूंडादान न रखें. इस दिन कूडादान को ऐसे स्थान पर रखें जहां पर किसी की नजर न पड़े. कूड़ादान मुख्य द्वार पर रखने से लक्ष्मी जी नाराज होती हैं और अपनी कृपा प्रदान नहीं करती हैं.

दिवाली के दिन न करें किसी से विवाद
दिवाली पर घर के सभी सदस्यों को आपस में मिलजुल कर रहना चाहिए और लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए. इस दिन क्रोध आदि जैसी बुराईयों से दूर रहना चाहिए. इस दिन किसी का अपमान भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से लक्ष्मी जी नाराज होती हैं.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button