टिप्स

हेल्थ tips: मसाबा गुप्ता ने शेयर की स्वस्थ जूस की रेसिपी, जानिए उसके हैरतअंगेज फायदे

हाल ही में एक फैन ने उनकी रोजाना के रूटीन में एक स्वस्थ जूस पर सवाल पूछा जिसका उन्होंने जवाब दिया कि पेठे का जूस उनके रूटीन का हिस्सा है.

हाल ही में, मसाबा ने इंस्टाग्राम पर अपने फैंस और फॉलोअर्स के बहुत सारे सवालों का जवाब दिया. एक फैंस ने उनसे पूछा कि अपने रोजाना के रूटीन के हिस्से में लगातार किस जूस का इस्तेमाल करती हैं. उन्होंने जवाब दिया पेठा का जूस. सर्दी का खरबूज के नाम से परिचित पेठा के कई फायदे हैं.

पाचन तंत्र को ठंडा रखता है
पेठा का जूस शरीर की गर्मी के लिए शानदार है क्योंकि उसमें ठंडा पहुंचाने का गुण होता है. शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी से पीड़ित लोगों के लिए भी मुफीद है. ऐसे लोगों को पाचन समस्याएं जैसे कब्ज, अपच का सामना करना होता है. इस जूस के पीने से आपका पेट ठंडा होता है और पाचन की मुसीबत को रोकता है.

वजन कम करने में मदद करता है
पेठा में फाइबर और पानी की मात्रा बहुत ज्यादा मौजूद होती है जो वजन में कमी लाने के शानदार है. इस ड्रिंक को पीकर आप बहुत देर तक खुद को भरा रख सकते हैं. फाइबर की अधिक मात्रा के मौजूद होने के कारण उसे पचने में बहुत समय लगता है जो आपको जंक फूड खाने या भूख से रोकता है.

पोषक तत्वों से भरपूर
पेठा विटामिन सी, बी3, बी1, आयरन, मैग्नीशियन और फॉस्फोरस से भरपूर होता है. इसके अलावा कई अन्य पोषक तत्वों की मौजूदगी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है.

दिल के लिए अच्छा
पोटैशियम की अच्छी मात्रा होने की वजह से माना जाता है कि ये हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है और दिल से जुड़ी समस्याओं को रोकता है. इस जूस के पीने से हृदय की मांसपेशियों की कार्यप्रणाली को सुधारने में मदद मिलती है.

आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है
विटामिन सी की मौजूदगी होने के कारण पेठा आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसका मतलब हुआ कि ये स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है.

कैसे बनाएं पेठा का जूस?
सब्जी के छिलके को उतारकर छोटे टुकड़ों में काट लें. सभी बीजों को हटाते हुए किसी मिक्सर में रखें. चिकना होने तक मिक्स होने दें. छलनी का इस्तेमाल करते हुए गूदा और जूस को अलग करें.

मसाबा गुप्ता ने अपने पोस्ट में बताया कि पेठा के जूस में आप स्वाद के लिए नींबू का रस या पुदीने की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं. उनके मुताबिक, सुबह में सबसे पहले उसका इस्तेमाल करना बेहतर होगा.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button