कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

भर्ती आए या न आए हम तो परीक्षा लेंगे जनाब

सीटेट साल में दो बार आयोजित की जाती है जबकि यूपीटेट का आयोजन साल में एक बार ही किया जाता है। ऐसे में बेरोजगार हर बार इन परीक्षाओं में आवेदन करते हैं एवं हजारों रुपए परीक्षा शुल्क अदा करते हैं और सर्टिफिकेट इकट्ठा करते रहते हैं जबकि केंद्रीय विद्यालयों एवं परिषदीय विद्यालयों में वैकेंसी नहीं निकल रही है।

Story Highlights
  • सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 31 अक्‍टूबर से होंगे आवेदन 
  • ऑनलाइन माध्यम से होगी सीटेट परीक्षा

कानपुर देहात, अमन यात्रा :  सीटेट साल में दो बार आयोजित की जाती है जबकि यूपीटेट का आयोजन साल में एक बार ही किया जाता है। ऐसे में बेरोजगार हर बार इन परीक्षाओं में आवेदन करते हैं एवं हजारों रुपए परीक्षा शुल्क अदा करते हैं और सर्टिफिकेट इकट्ठा करते रहते हैं जबकि केंद्रीय विद्यालयों एवं परिषदीय विद्यालयों में वैकेंसी नहीं निकल रही है। यूपी में करीब 20 लाख बीएड/बीटीसी डिग्रीधारक सीटेट, यूपीटेट के प्रमाणपत्र लिए घूम रहे हैं। अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्‍ट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। लंबे समय से नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्‍मीदवारों के लिए अच्‍छी खबर है। सीटेट दिसंबर परीक्षा में शामिल होने के इच्‍छुक उम्‍मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट  ctet.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकेंगे।

जरूरी डेट्स और एग्‍जाम फीस

उम्‍मीदवार 24 नवंबर तक ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे। रजिस्‍ट्रेशन फीस जमा करने की लास्‍ट डेट 25 नवंबर होगी। बता दें कि अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के एक पेपर की एप्लिकेशन फीस 1000/- रुपये और दोनो पेपर की 1200/- रुपये है, जबकि आरक्षित कैटेगरी के लिए एक पेपर की फीस 500/- रुपये और दोनो पेपर की फीस 600/- रुपये है।


कब आयोजित होगी परीक्षा

जारी नोटिस के अनुसार सीटेट 2022 परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच आयोजित की जाएगी। उम्‍मीदवारों को उनकी एग्‍जाम डेट की सटीक जानकारी उनके एडमिट कार्ड पर मिलेगी। एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले तय डेट पर जारी कर दिए जाएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button