कानपुर देहात

कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने जेई आरईएस की अनुपस्थिति पर घोर आपत्ति जताई

जिला पंचायत अध्यक्ष नीरज रानी की अध्यक्षता में जिला पंचायत समिति की बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार कक्ष में किया गया। लोकतंत्र के इस महत्वपूर्ण पायदान में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सदन में सामान्य जनता से जुड़े हुए क्षेत्रवार विकासात्मक मुद्दों को उठाया गया।

अमन यात्रा , कानपुर देहात। जिला पंचायत अध्यक्ष नीरज रानी की अध्यक्षता में जिला पंचायत समिति की बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार कक्ष में किया गया। लोकतंत्र के इस महत्वपूर्ण पायदान में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सदन में सामान्य जनता से जुड़े हुए क्षेत्रवार विकासात्मक मुद्दों को उठाया गया इसमें सर्वप्रथम विगत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि पर विचार किया गया उसके बाद जिला पंचायत कानपुर देहात के अधीन आने वाले विभागों के कार्यों की समीक्षा की गयी।
सर्वप्रथम सदस्य इस बात पर खासे नाराज दिखे कि प्रमुख विभागों के अधिकारी इस बैठक में उपस्थित नहीं है कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने जेई आरईएस की अनुपस्थिति पर घोर आपत्ति जताई। इस बैठक में जिला पंचायत सदस्यों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराया सर्वप्रथम पीडब्ल्यूडी विभाग की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सदस्यों ने प्रमुख मार्गों के क्षतिग्रस्त होने की शिकायत विभाग के शीर्ष अधिकारियों से की।
मुंगीसापुर से शाहजहांपुर की सड़क क्षतिग्रस्त होने के प्रश्न को वहां पर जिला पंचायत सदस्य ने उठाया जिसे एक्सीएन पीडब्ल्यूडी ने इसे शीघ्र पूर्ण कराने की बात कही। इस प्रकार कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए फसलों के नुकसान होने पर फसल बीमा योजना के अन्तर्गत किसानों को शीघ्र क्षतिपूर्ति मिले इसकी व्यवस्था कृषि विभाग द्वारा सुचारू रूप से की जाये। किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाले लाभ बिना किसी बाधा के मिले अधिकारी इस बात को पूरी तरीके से सुनिश्चित करलें।

इसी तरह से सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सदस्य ने रजबहों में कुलाबे नहीं होने की शिकायत सिंचाई विभाग के अधिकारी से की साथ ही उन्होंने जल की उपलब्धता का प्रश्न भी उठाया इसी तरह वन विभाग की समीक्षा करते हुए जिले की वन विभाग की प्रगति का विवरण सदन के समक्ष प्रस्तुत करने को कहा इसी तरह जिला पंचायत सदस्यों ने एलडीएम से किसान क्रेडिट कार्ड लेने में आ रही बाधाओं को दूर करने की बात कही जिससे किसानों को राहत मिल सके।
कई जिला पंचायत सदस्यों ने ग्रामीण आवास योजना में इस बात पर आपत्ति उठाई की पात्र व्यक्तियों को लाभ न मिलकर अपात्र व्यक्तियों को लाभ मिल रहा है इस पर परियोजना निदेशक दिनेश कुमार यादव ने इन शिकायतों को दूर करने की बात कही साथ ही पात्र व्यक्तियों को लाभ मिले इस बात की भी पूरे तरीके से जांच की जायेगी।
अन्त में इस बैठक में सभा को सम्बोधित करते हुए सांसद देवेन्द्र सिंह भोले ने कहा कि जिला पंचायत एक स्वायत्त शाषी संस्था है कुछ राज्यों में इस संस्था को विशेष अधिकार प्राप्त हैं जरूरत है कि यहां भी जिला पंचायत को सशक्त किया जाए, जिला पंचायत सदस्यों के अगर कुछ अधिकार हैं तो उनके दायित्व भी निर्धारित हैं जिले के निचले प्रशासन को पारदर्शी और उत्तरदायित्व पूर्ण बनाने हेतु इस संस्था के सदस्यों को अपनी भूमिका समझना होगा तभी वे अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को दूर कर सकेंगे और जनता के हितार्थ कार्य कर सकेंगे। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री राकेश सचान, सांसद देवेन्द्र सिंह भोले, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, सभी जिला पंचायत सदस्य जनपद के सभी अधिकारीगण इस बैठक में उपस्थित रहे।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी पढ़ेंगे एनसीईआरटी की किताबें

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का शैक्षिक स्तर उठाने के लिए बेसिक…

1 day ago

बीएलओ ने घर घर जाकर मतदाता गाइडलाइन से मतदाताओं को किया जागरूक

कानपुर देहात। जनपद में अधिक से अधिक मतदान हेतु मतदाता की सहायता के लिए वोटर…

1 day ago

तेज गर्मी ने बढ़ाई स्कूली बच्चों की परेशानी कोई नहीं दिखा रहा मेहरबानी

कानपुर देहात। एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने एक बार फिर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों का…

1 day ago

स्कूल के पास मान्यता नहीं फिर भी एडमिशन जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सैकड़ो निजी स्कूल पंजीकृत हैं जबकि सैकड़ों…

1 day ago

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित सम्पन्न कराने हेतु…

1 day ago

जैव रसायन विभाग प्रमुख डाॅ सीमा परोहा को राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर का नया निदेशक बनाया गया

कानपुर। संस्थान से प्रो.डी. स्वाईन के निदेशक पद से सेवानिवृत्त होने पर जैव रसयान विभाग-प्रमुख…

1 day ago

This website uses cookies.