उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

शिक्षकों के बाद अनुदेशकों के “स्थानांतरण” की जल्द मुराद होगी पूरी 

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तैनात अनुदेशकों की जिले के अंदर ही उनकी पसंद के मानक पूरे करने वाले जूनियर स्कूलों में तैनाती का रास्ता साफ हो गया है। राज्य परियोजना निदेशक के निर्देशों के बाद एनआईसी ने अनुदेशकों के तबादलों जिसे अनुबंध नवीनीकरण का नाम दिया गया है उसके लिए एक वेबसाइट https//samagrashikshaup.upsdc.gov.in बनाई गई है।

Story Highlights
  • अनुदेशकों के भी हो सकेंगे तबादले, पूरी प्रक्रिया होगी ऑनलाइन, शासनादेश जारी 

लखनऊ / कानपुर देहात। उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तैनात अनुदेशकों की जिले के अंदर ही उनकी पसंद के मानक पूरे करने वाले जूनियर स्कूलों में तैनाती का रास्ता साफ हो गया है। राज्य परियोजना निदेशक के निर्देशों के बाद एनआईसी ने अनुदेशकों के तबादलों जिसे अनुबंध नवीनीकरण का नाम दिया गया है उसके लिए एक वेबसाइट https//samagrashikshaup.upsdc.gov.in बनाई गई है। इस वेबसाइट पर मानक पूरे करने वाले जूनियर स्कूलों में तैनाती चाहने वाले अनुदेशक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।राज्य परियोजना कार्यालय से मिले निर्देशों के मुताबिक यह कार्यवाही निर्धारित समयसीमा में पूरी करनी होगी। समय सारिणी विभाग ने जारी कर दी है। अनुदेशकों के नवीन विद्यालयों में तैनाती के लिए अनुबंध नवीनीकरण का काम पांच सदस्यीय जिला शिक्षा परियोजना समिति करेगी जिसके अध्यक्ष डीएम, उपाध्यक्ष सीडीओ और सचिव बीएसए होंगे। डायट प्राचार्य और एओ, एसएसए सदस्य होंगे।

तीन चरणों में होंगे आवेदन-

अनुदेशकों के ऑनलाइन आवेदन तीन चरणों में लिए जाएंगे। पहले चरण में ऐसे अनुदेशक आवेदन करेंगे, जिनके मौजूदा स्कूल की छात्रसंख्या 100 से कम है। ये अनुदेशक 100 से अधिक छात्रसंख्या वाले उन स्कूलों में आवेदन कर सकेंगे जहां उनके विषय के अनुदेशक का पद खाली हैं। रिक्त अनुदेशक पदों वाले मानक स्कूलों और 100 से कम छात्रसंख्या वाले जूनियर स्कूल के अनुदेशकों का डेटा वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। दूसरे चरण में 100 से अधिक छात्रसंख्या वाले स्कूलों के अनुदेशक इतनी ही छात्रसंख्या वाले स्कूलों में जहां पूर्व से अनुदेशक कार्यरत हों वहां के लिए अपने विषय के रिक्त पदों पर तैनाती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

तीन आवेदन प्रतियां होंगी डाउनलोड-

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अनुदेशक उसे फाइनल सबमिट करेंगे और उसकी तीन प्रतियां डाउनलोड करेंगे। इसकी एक प्रति सभी संलग्नकों के साथ अपने प्रधानाध्यापक को देंगे। दो प्रतियों को प्रधानाध्यापक से अग्रसारित कराकर अपने वर्तमान विकासखण्ड के बीईओ को देंगे और एक प्रति अपने पास रखेंगे।

भारांक के लिए अपलोड करने होंगे अभिलेख-

अनुदेशकों को अनुबंध नवीनीकरण में वरीयता के लिए भारांक दिए जाएंगे जो पांच श्रेणी के हैं। हर पूर्ण संविदा वर्ष के लिए एक और अधिकतम 10 अंक, स्वयं या जीवनसाथी या संतान के असाध्य रोग के लिए अधिकतम 15 अंक, स्वयं या जीवनसाथी या संतान की दिव्यांगता के लिए 10 अंक का प्रावधान है।

ऐसे होगा आवेदन-

समग्र शिक्षा की निर्धारित वेबसाइट पर अनुदेशक अपने ईएचआरएमएस कोड और मोबाइल ओटीपी से साइट पर लागइन करेंगे। अपना व्यक्तिगत परिचय, वर्तमान स्कूल का यूडायस कोड, विकासखण्ड आदि का ब्योरा भरेंगे। आवेदक को अपने एक पहचानपत्र के विवरण के साथ जेपीजी फार्मेट में 20 केबी साइज का फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।

पांच स्कूलों का देना होगा विकल्प-

नवीन स्कूलों में तैनाती के लिए अनुदेशक ऑनलाइन आवेदन में पांच स्कूलों का विकल्प अनिवार्यरूप से भरेंगे। आवेदनपत्र निर्धारित प्रक्रिया से सारे अभिलेखों के साथ बिना किसी गलती के भरने की जिम्मेदारी संबंधित अनुदेशक की होगी। त्रुटिपूर्ण या अपूर्ण आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button