कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी ने आगामी त्योहारों नवरात्र, दशहरा के दृष्टिगत की शांति समिति की बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

आगामी त्योहार नवरात्र, दशहरा, दुर्गा पूजा व ‘‘मिशन शक्ति‘‘(फेज-04) के सफल आयोजन के दृष्टिगत जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई।

Story Highlights
  • सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में रहेंगे भ्रमणशील, ना हो कोई लापरवाहीः जिलाधिकारी
  • आगामी त्योहार के दृष्टिगत सभी जगह साफ-सफाई, पेयजल, विद्युत व्यवस्था आदि रहें दुरुस्त
  • मिशन शक्ति के अन्तर्गत होने वाले आयोजनों हेतु सभी सम्बन्धित अधिकारी पूर्ण करें तैयारियां : जिलाधिकारी

कानपुर देहात। आगामी त्योहार नवरात्र, दशहरा, दुर्गा पूजा व ‘‘मिशन शक्ति‘‘(फेज-04) के सफल आयोजन के दृष्टिगत जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों व आए हुए गणमान्य आयोजकों को निर्देश देते हुए कहा कि सड़क के किनारें दुर्गा प्रतिमा की स्थापना नहीं की जाएगी, मुख्य सड़क से हटकर पार्क या किसी अन्य सुरक्षित स्थान पर मूर्ति की स्थापना की जाए, नदियों में मूर्ति विसर्जन नहीं किया जाएगा, नदियों से अलग जगह चिन्हित कर मूर्ति विसर्जन संपन्न कराया जाए, विसर्जन स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए।

उन्होंने आयोजकों से कहा दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए जो स्थान चिन्हित किए गए हैं, उन्हीं स्थानों पर विसर्जन संपन्न करायें। उन्होंने कहा कि जिन ट्रैक्टर या अन्य वाहनों से मूर्तियों को ले जाया जाता है उस वाहन को चलाने वाले वाहन चालक नशे की हालत में ना हो, इसका सख्ती के साथ सुनिश्चित कराया जाए। त्योहारों के दृष्टिगत विद्युत आपूर्ति निर्वाधरूप से संचालित रहे, इसके लिए विद्युत विभाग के अधिकारी संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ले तथा सभी पंडाल या अन्य आयोजन स्थलों पर विद्युत कर्मियों की ड्यूटी सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने सभी थाना प्रभारी, क्षेत्राधिकारी व एसडीएम से उनकी तैयारियों की समीक्षा कर विस्तृत दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिन मार्गो से होकर जुलूस निकलना है, उस पर साफ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए, सभी धार्मिक प्रतिनिधि शासन द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करें, निर्धारित रूट पर ही जुलूस निकाले। आयोजक अपने वालंटियर्स जरूर लगाए तथा उन्हें अपने स्तर से पहचान पत्र अवश्य जारी करें, आयोजन में किसी भी हथियार का प्रदर्शन नहीं होगा, डीजे निर्धारित मानक पर ही बजाए जाएंगे। उन्होंने दीपावली के दृष्टिगत सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि पटाखें की दुकानें घनी आबादी से दूर लगवायी जायें तथा उस स्थान पर अग्निशमन सुरक्षा उपकरणों के साथ सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए, रामलीला के दौरान भद्दे नृत्य या फिल्मी गानों का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा, परंपरागत रूप से जो भी कार्यक्रम होते रहे हैं वही आयोजित किए जाएं, कोई भी नहीं परंपरा नहीं जोड़ी जाएगी।

उन्होंने कहा कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर अनावश्यक पोस्ट/टिप्पणी नहीं करेगा। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नियमित रूप से फुट पेट्रोलिंग की जाए, नवरात्रि के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था हेतु व्यापक प्रबंध किए जाएं, प्रमुख चौराहा पर सादे वर्दी में महिला एवं पुरुष पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाए, बेहतर प्लानिंग कर यातायात व्यवस्था सुदृढ़ की जाए, जिससे शहरों में जाम की स्थिति उत्पन्न ना हो। उन्होंने त्योहारों के दृष्टिगत पुलिस विभाग को कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मिशन शक्ति फेज 04 के शुभारंभ के सन्दर्भ में सभी सम्बन्धित अधिकारियों को समन्वय बनाकर शासन द्वारा दिये गये निर्देशां के अनुसार आयोजनों को कराने के दिशा निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र में अभियान चला कर साफ सफाई कराये। उन्होंने आए हुए सभी धार्मिक आयोजकों से उनकी समस्याओं को जाना गया तथा समस्या के दृष्टिगत संबंधित अधिकारी को तत्काल निस्तारण हेतु निर्देश दिए।

उन्होंने कहा सभी को मिलकर शांतिपूर्ण, सद्भावपूर्वक त्योहार मनाना है, सभी संबंधित अधिकारी संपूर्ण तैयारियां समय से कर लें एवं अपने-अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक बीबीजीटीएस मूर्ति द्वारा भी संबंधित अधिकारियों को आगामी त्योहार के दृष्टिगत आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन जेपी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता, सभी उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, थाना प्रभारी तथा जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए गणमान्य नागरिक, धर्मगुरु, आयोजकगण आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button