कानपुर

50 प्लस उम्र वालों के लिए जल्द खुलेगा कोविन पोर्टल, वैक्सीनेशन के लिए 11 ब्लॉक में बांटा कानपुर

कानपुर में पचास से अधिक आयु वर्ग को लोगों के वैक्सीनेशन के लिए प्रशासन जुट गया है। मार्च के पहले पखवाड़े से कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी की जा रही है। एक अनुमान है कि आंकड़ों में 7.5 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

कानपुर, अमन यात्रा। सूबे में अब 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र वालों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने की तैयारी में शासन-प्रशासन जुट गया है। वर्ष 2011 की जनसंख्या को आधार बना आंकड़े तैयार करके भेजे जा चुके हैं। अनुमानित 7.5 लाख आमजन को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसकी शुरुआत मार्च के पहले पखवाड़े से हो सकती है। केंद्र सरकार पंजीकरण के लिए जल्द ही कोविन पोर्टल खोलने जा रही है ताकि पात्र स्वयं अपना पंजीकरण करा सकें। घर के आसपास का पसंदीदा सेंटर भी चुन सकेंगे।

कोरोना वैक्सीनेशन तेजी से आगे बढ़ रहा है। हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर के बाद अब आमजन का आंकड़ा जुटा लिया गया है। स्वास्थ्य महकमे ने जिले की वर्ष 2011 की जनसंख्या के आंकड़े का आकलन जिला सांख्यिकी कार्यालय के अधिकारियों के साथ मिलकर किया है। जिले की आबादी 50 लाख है, जिसमें 50 और उससे अधिक उम्र के 15 फीसद लोग हैं।

जिले को 11 ब्लॉक में बांटा

वैक्सीनेशन के लिए जिले की आबादी को स्वास्थ्य महकमे ने 11 ब्लॉक में बांटा है। जिले के सभी 10 ब्लॉक और एक ब्लॉक शहरी क्षेत्र को माना गया है।

अब बढ़ेगी ब्लॉक की जिम्मेदारी

50 वर्ष से अधिक उम्र के लागों के वैक्सीनेशन में ब्लॉक स्तर पर जिम्मेदारी बांटी गई है। ब्लॉक के अधिकारी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) ही इसका संचालन करेंगे। वैक्सीनेशन सेंटर भी सीएचसी, पीएचसी, वेलनेस सेंटर में बनाए जाएंगे, जहां चिकित्सकीय सुविधाए मुहैया हों। इन सेंटर से गांव एवं मजरे से जोड़ा जाएगा। जहां आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम एवं स्वास्थ्यकर्मी जाकर वैक्सीनेशन की जानकारी देंगे।

ऐसे बनेंगे वैक्सीनेशन सेंटर व बूथ

प्रत्येक ब्लॉक की वैक्सीनेशन के लिए चयनित आबादी को 125 से भाग देकर बूथ की संख्या निकाली जाएगी। 10-14 दिन में वैक्सीनेशन पूरा करने के लिए उसके मुताबिक वैक्सीनेशन सेंटर (साइट) और बूथ (सेशन) बनाने होंगे।

केंद्र सरकार से चार-पांच दिन में 50 वर्ष से अधिक उम्र वालों के वैक्सीनेशन के लिए गाइडलाइन आएगी। उसके आते ही कोविन पोर्टल पंजीकरण के लिए खुल जाएगा।

 

शासन ने मार्च के पहले पखवाड़े में वैक्सीनेशन शुरू कराने की तैयारी के निर्देश दिए हैं। इस बार ब्लॉक स्तर से वैक्सीनेशन सेंटर व बूथ तय होंगे। कोई बूथ गांव से दो किमी से अधिक दूरी पर नहीं बनेगा। -डॉ. जीके मिश्रा, एडी हेल्थ कानपुर मंडल

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button