Clickadu
उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

इफको तरल नैनो यूरिया से किसान बढ़ा सकते हैं अपनी उपज

विकासखंड मैथा के बहलवा पुर साधन सहकारी समिति में मुख्य अतिथि राम जी अग्निहोत्री जिला पंचायत सदस्य मवैया प्रतिनिधि की मौजूदगी में इफको नैनो यूरिया तरल आधारित किसान गोष्ठी आयोजित की गई।

शिवली,अमन यात्रा । विकासखंड मैथा के बहलवा पुर साधन सहकारी समिति में मुख्य अतिथि राम जी अग्निहोत्री जिला पंचायत सदस्य मवैया प्रतिनिधि की मौजूदगी में इफको नैनो यूरिया तरल आधारित किसान गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें किसानों को अच्छी फसल उपज के लिए नैनो यूरिया का प्रयोग करने के लिए क्षेत्रीय प्रतिनिधि द्वारा टिप्स दिए गए जिससे किसान अपनी उपज बढ़ा सकते हैं।

 

शनिवार की दोपहर विकासखंड मैथा के बहलवापुर गांव में साधन सहकारी समिति में इफको यूरिया पर आधारित किसान गोष्ठी आयोजित की गई जिसमें मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य मवैया प्रतिनिधि रामजी अभिनेत्री की मौजूदगी में संपन्न हुई। संस्था के क्षेत्रीय प्रतिनिधि अजीत सिंह ने किसानों को उनकी अच्छी उपज के लिए नैनों यूरिया का प्रयोग करने को कहा ।उन्होंने बताया कि जब किसान धान की बुवाई कर पौध में किल्ले आ जाए तो नैनो यूरिया का फूल के समय मात्र दो बार मानक के अनुसार छिड़काव करें तो धान के उत्पादन का अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जब अधिक पत्तियां आ जाएं तो नैनो यूरिया का छिड़काव करने से पौधों को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं और पौधा मजबूत होता है।

 

नैनो यूरिया का प्रयोग करते समय 25% यूरिया खाद का प्रयोग कम करें नहीं तो नैनो यूरिया पौध पर दुष्प्रभाव भी कर सकता है। किसान अपने खेतों की मिट्टी का परीक्षण अवश्य कराएं जिससे मिट्टी की गुणवत्ता का भी पता चले। वहीं जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि रामजी अग्निहोत्री ने किसानों के बीच कहा कि वे अपने खेतों के थोड़े हिस्से में नैनो यूरिया का प्रयोग कर इसका परिणाम समझ सकते हैं। अगर परिणाम अच्छे आते हैं तो सभी किसान इसका उपयोग कर फसलों की उत्पादन क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इस मौके पर इफको बाजार शिवली सेल्स मैन प्रतीक शुक्ला ,साधन सहकारी समिति बहलवापुर अध्यक्ष अनिल सिंह गौर, सचिव राकेश द्विवेदी, सहायक सचिव आंकिक व राजेश कुमार ,सचिव नुनारी बहादुरपुर औनहा पंकज शुक्ला ,सचिव घनश्याम वर्मा शोभन ,बाघपुर सचिव अजय दीक्षित, रैपालपुर सचिव यतेंद्र पाल सिंह सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button