Clickadu
विदेशअमेरिकाआस्ट्रेलियाचीननेपालपाकिस्तानरूसश्रीलंका

कोरोना टीकाकरण के वैश्विक स्तर पर भारत काफी पीछे, जाने पूरी डिटेल

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान दुनियाभर में तेजी से आगे बढ़ रहा है. दुनिया के 199 देशों में कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए टीकाकरण शुरू हो चुका है.

World Corona Vaccination: कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान दुनियाभर में तेजी से आगे बढ़ रहा है. दुनिया के 199 देशों में कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए टीकाकरण शुरू हो चुका है. यूएई ऐसा देश है जहां अबतक सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है. यहां अबतक 77 फीसदी आबादी को पहली वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. इनमें से 67 फीसदी लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है.

यूएई के अलावा 20 देश ऐसे हैं यहां 50 फीसदी से ज्यादा आबादी को वैक्सीन की कम से कम 1 डोज दी जा चुकी है. इनमें सिंगापुर, कनाडा, नीदरलैंड, यूके, इजराय, स्पेन, इटली, बेल्जियम, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, फ्रांस, स्विट्जरलैंड जैसे देश शामिल हैं.

आबादी के अनुसार टॉप देशों की लिस्ट
यूएई के अलावा सिंगापुर एक मात्र देश है जहां 70 फीसदी आबादी को पहली वैक्सीन लग चुकी है. इसके अलावा नौ  देशों में 60 फीसदी से ज्यादा लोगों को पहली डोज मिली है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, सिंगापुर में 70 फीसदी, कनाडा में 69 फीसदी, चिली में 69 फीसदी, यूके में 68 फीसदी, नीदरलैंड में 66 फीसदी, बेल्डियम में 66 फीसदी, बेहरीन में 66 फीसदी, कतर में 66 फीसदी, इजरायल में 63 फीसदी और पुर्तगाल में 61 फीसदी लोगों टीका लगा है.

टीकाकरण में भारत काफी पीछे
आबादी के हिसाब से कोरोना टीकाकरण के मामले में भारत काफी पीछे है. भारत में अबतक सिर्फ 22.8 फीसदी लोगों को ही पहला टीका लगा है. दोनों टीके मात्र 5.60 फीसदी आबादी को लगे हैं. टीकाकरण मामले में कई देश भारत से आगे हैं. जबकि अमेरिका के बाद भारत में ही कोरोना का सबसे ज्यादा कहर बरपाया है. मौत के मामले में भारत दुनिया में तीसरा देश है. अबतक अपने देश में चार लाख 12 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. अभी भी ये आंकड़ा हर दिन बढ़ रहा है. कोरोना संक्रमण के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button