विदेश

उत्तर कोरिया : किम जोंग ने जो कुछ किया है उससे परमाणु सुनामी आने की आहट

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने एक और रहस्यमयी कदम उठा लिया है. ये किम का वो फैसला है, जिसकी पूरी दुनिया में चर्चा है. किम जोंग ने जो कुछ किया है उससे परमाणु सुनामी आने की आहट सुनाई दे रही है. सवाल यही है कि आखिर किम जोंग ने ऐसा क्या कर दिया है.

उत्तर कोरिया : उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने एक और रहस्यमयी कदम उठा लिया है. ये किम का वो फैसला है, जिसकी पूरी दुनिया में चर्चा है. किम जोंग ने जो कुछ किया है उससे परमाणु सुनामी आने की आहट सुनाई दे रही है. सवाल यही है कि आखिर किम जोंग ने ऐसा क्या कर दिया है.

दरअसल, किम जोंग ने अपने महल को तोड़वा दिया है. किम के इस कदम से कई देश हैरान हैं और इस बात का पता लगाने में जुट गए हैं कि आखिर इसके पीछे किम का मकसद क्या है. किम का महल उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से कुछ दूरी पर स्थित है. यहां किम और उनका परिवार सर्दियों में रहता था.

किम का महल अब टूट चुका है. कहा जा रहा है कि किम ने अपने रोकपो पैलेस को 21 अप्रैल से 25 अप्रैल के बीच गिरवाया. सवाल यही है कि आखिर क्यों? इसके पीछे किम का प्लान क्या है? अंतिम सत्य क्या है, ये तो अब तक सामने नहीं आ सका है. लेकिन पश्चिमी देशों की खुफिया एजेंसी को शक है कि किम एटम बम प्रूफ घर बनवा रहा है. ताकि परमाणु हमले का उसपर कोई असर न हो. ये भी आशंका है कि किम महल के अंदर ही परमाणु बंकर बनवा रहा हो

इस बात की संभावना इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि दुनिया पर एटमी हमले का अब तक का सबसे बड़ा खतरा मंडरा रहा है. उत्तर कोरिया सांतवीं बार परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है. इसके अलावा वो अमेरिका से भी जंग लड़ने की हुंकार भरता रहा है. ऐसे में अगर उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर हमला किया, तो अमेरिका एटमी हमला कर सकता है. ऐसी स्थिति में खुद को और अपने परिवार को बचाने के लिए ही एटम बम प्रूफ घर या परमाणु बंकर बनवा रहा हो.

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button